उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 14, 2020, 5:06 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी में 'सांस्कृतिक संध्या' का हुआ आयोजन

वाराणसी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल परिसर में रविवार को सांस्कृतिक-संध्या का आयोजन किया गया. 'छाप तिलक सब छीनी' पर भावनृत्य से कार्यक्रम का समापन किया गया.

मुख्य अतिथि
मुख्य अतिथि

वाराणसी: रविवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल, बड़ा लालपुर में कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार और सुबह-ए-बनारस के तत्वावधान में 'सांस्कृतिक संध्या' का आयोजन किया गया. सांस्कृतिक संध्या में वाद्यवृंद एवं समूह कथक नृत्य की प्रस्तुति हुई.

प्रत्येक शनिवार और रविवार को होगा आयोजन
वाद्यवृंद का आरंभ अलाप से हुआ. उसके बाद कलावती में निबद्ध रचना प्रस्तुत की गई, जिसमें सवाल-जवाब का एक अद्भुत संयोजन रहा. अंत मे हंस ध्वनि पर आधारित बंदिश लागी लगन की प्रस्तुति की गई. कार्यक्रम प्रस्तुति में संतूर पर श्री कुमार सारंग चौधरी, बांसुरी पर श्री शानिष ज्ञावली, सितार पर श्री आनंद कुमार और तबला पर श्री ललित कुमार ने साथ दिया. इसी क्रम में सुश्री सुनिधि पाठक और समूह द्वारा समूह कथक नृत्य की भावपूर्ण प्रस्तुति की गई. कथक नृत्य का आरम्भ गणेश वंदना से हुआ इसके बाद पारंपरिक कथक और अंत मे 'छाप तिलक सब छीनी' पर भावनृत्य से समापन किया हुआ.

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पद्मश्री रजनीकांत, उमेश सिंह संयुक्तआयुक्त उद्योग, गोपेश मौर्या सहायक निदेशक(हस्तशिल्प), डॉ रत्नेश वर्मा सचिव सुबह ए बनारस और अजय श्रीवास्तव संग्रहालय अध्यक्ष द्वारा दीप प्रज्ज्वलन से हुआ. कार्यक्रम का संचालन अंकिता खत्री ने किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details