उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सारनाथ इलाके में भूकंप की अफवाह, घरों से बाहर निकले लोग

वाराणसी जिले में स्थित भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में सोमवार की दोपहर को कुछ इलाकों में भूकंप की अफवाह से लोग परेशान हो गए. भूकंप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे. हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि ऐसा क्यों हुआ.

By

Published : Dec 15, 2020, 1:40 PM IST

सारनाथ क्षेत्र में भूकंप की अफवाह से लोग हुए परेशान
सारनाथ क्षेत्र में भूकंप की अफवाह से लोग हुए परेशान

वाराणसी:भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में सोमवार की दोपहर कुछ इलाकों में भूकंप की अफवाह से लोग परेशान हो गए. लोगों का कहना था कि सारनाथ क्षेत्र के कुछ मीटर के दायरे में लोगों ने जमीन में कंपन महसूस की थी, जिसकी वजह से लोग अपने घरों से बाहर आ गए थे. फिलहाल ऐसा क्यों हुआ और क्या माजरा है यह अब तक साफ नहीं हो पाया है.


सारनाथ क्षेत्र के 50 मीटर के दायरे में कंपन महसूस

बताया जा रहा है कि सारनाथ क्षेत्र के 50 मीटर के दायरे में सोमवार को काफी देर तक धरती में कंपन महसूस की गई. इस दौरान दुकानों में रखे सामान,बाहर खड़ी गाड़ियां और घरों में रखी कुर्सियां, बर्तन भी कंपन की वजह से हिलते-डुलते नजर आए. इसे देखकर लोग अपने घरों और दुकानों के बाहर आ गए. काफी देर तक हलचल और हंगामे की स्थिति बनी रही और लोग भूकंप की अफवाह उड़ाते हुए एक-दूसरे से इस पर चर्चा करते नजर आने लगे.


क्षेत्र में बना रहा चर्चा का विषय

हालांकि पुरातात्विक स्थान पर ऐसी स्थिति क्यों बनी और इसकी वजह क्या है, इसकी जांच पड़ताल अब तक शुरू नहीं हो पाई है. लोगों का कहना है कि सोमवार को दोपहर बाद अचानक से तिब्बती बौद्ध मंदिर, जापानी बौद्ध मंदिर मोड़ के पास धरती में कंपन महसूस की गई. हालांकि लोग यह अनुमान लगा रहे हैं कि इलाके के पास से एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मोटी पाइपलाइन गुजरती है. जिसमें लीकेज होने के चलते कंपन महसूस होने की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल ऐसा क्यों हुआ और इसकी क्या वजह है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details