उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में बोले भागवत, देश निर्माण को चाहिए भरत सा भाई और हनुमान सा 'स्वयंसेवक'

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि संघ पर दो बार प्रतिबंध लगा, बावजूद इसके संघ अपने ध्येय पथ से नहीं डिगा. परिवार की ताकत की वजह से जेल जाने के बाद भी किसी ने माफी नहीं मांगी. हमारा आचरण, व्यवहार और रहन-सहन में हिंदुत्व का भाव दिखना चाहिए.

By

Published : Mar 28, 2022, 8:19 AM IST

Varanasi  varanasi latest news  etv bharat up news  RSS chief Mohan Bhagwat  काशी में बोले भागवत  चाहिए भरत सा भाई  हनुमान सा स्वयंसेवक  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  सरसंघचालक मोहन भागवत  हिंदुत्व का भाव  जूलियर सीजर  सर्वे भवंतु सुखिन:  काशी हिन्दू विश्वविद्यालय
Varanasi varanasi latest news etv bharat up news RSS chief Mohan Bhagwat काशी में बोले भागवत चाहिए भरत सा भाई हनुमान सा स्वयंसेवक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरसंघचालक मोहन भागवत हिंदुत्व का भाव जूलियर सीजर सर्वे भवंतु सुखिन: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय

वाराणसी:राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत रविवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन आयोजित कुटुंब प्रबोधन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किए. जहां उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विजय और यश हमारा एक पड़ाव हो सकता है, मगर लक्ष्य नहीं है. विजय और यश में खोने की बजाय उसे साधन बनाकर अच्छा समाज बनाएं. नाम और प्रभाव वाले बहुत लोग आते हैं, मगर इससे परिवर्तन कितना हुआ और शांति के साथ देश आगे चले यह देखना होगा.

आगे उन्होंने कहा कि जिस प्रकार का भारत बनाना है, उसका उदाहरण बनना पड़ेगा. अनुकूलता का नियम हमारे समाज में नहीं है, हमारा सिद्धांत सर्वे भवंतु सुखिन: वाला होना चाहिए. संघ प्रमुख ने स्वयंसेवकों से कहा कि जीत के सिकंदर तो कई बने, मगर समय के साथ गर्क में चले गए. जूलियर सीजर का उदाहरण देते हुए कहा कि वह जीतता गया, मगर समय के साथ लोग उसे भूल गए. भागवत ने कहा कि अयोध्या में एक राजकुमार थे, उनका आचरण धर्म की मूर्ति है और वे जीतते थे, मगर उनकी चर्चा नहीं है. उनकी मर्यादा पालन की चर्चा होती है. यही कारण है कि भरत की तरह भाई और हनुमान की तरह स्वयंसेवक होने चाहिए.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत व अन्य

इसे भी पढ़ें - दो दिवसीय प्रवास पर आज लखनऊ आएंगे संघ प्रमुख, CM योगी कर सकते हैं मुलाकात

उन्होंने कहा कि संघ पर दो बार प्रतिबंध लगा, मगर कोई भी अपने ध्येय पथ से डिगा नहीं. परिवार की ताकत के कारण जेल जाने के बाद भी किसी ने माफी नहीं मांगी. हमारा आचरण, व्यवहार और रहन-सहन में हिंदुत्व का भाव दिखना चाहिए. स्नेह मिलन कार्यक्रम के बाद वे देर रात लखनऊ के लिए प्रस्थान कर गए.

वहीं, उनके बीएचयू पहुंचने से पहले पुलिस की लापरवाही के कारण सरसंघचालक की फ्लीट भटक गई. बीच सड़क पर रुककर भागवत ने गाड़ी के अंदर से ही पूछा कि किधर जाना है. जिसके बाद मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी हरकत में आए और फ्लीट को रास्ता दिखाया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details