उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महिलाओं की रक्षा और सम्मान को सर्वोपरि रखते थे नेताजीः रीता बहुगुणा जोशी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शनिवार को वाराणसी के शिवाला क्षेत्र में अक्षय सेवा फाउंडेशन के बैनर तले एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि नेताजी महिलाओं की रक्षा और सम्मान को सर्वोपरि रखते थे.

By

Published : Jan 23, 2021, 8:42 PM IST

रीता बहुगुणा जोशी
रीता बहुगुणा जोशी

वाराणसीः नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शनिवार को शिवाला क्षेत्र में अक्षय सेवा फाउंडेशन के बैनर तले एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान नेताजी के जीवन से जुड़े विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सांसद रीता बहुगुणा जोशी, विशिष्ट अतिथि मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र दयालु एवं पद्मश्री चूड़ामणि गोपाल उपस्थित रहे.

महिलाओं के लिए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड
कार्यक्रम के दौरान रीता बहुगुणा जोशी ने कहा नेताजी सुभाष चंद्र बोस कभी मिटने वाले नही हैं. दासता से मुक्ति की अवधारणा बचपन से थी. सुभाष चंद्र बोस पहले ऐसे सेना नेता थे, जो महिलाओं की रक्षा और सम्मान को सर्वोपरि रखते थे. उनके लेख मिलते हैं जहां पर उन्होंने लिखा कि मेरे अधूरे कार्य को मेरी पत्नी और मेरी बेटी ने पूरा किया, जहां उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की तो वहीं महिलाओं के लिए रानी लक्ष्मीबाई ब्रिगेड बनाया. पीएम मोदी ने इस दिशा में कदम बढ़ाया है अब पूरा विश्व नेताजी के इतिहास को जानेगा.

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद पद्मश्री सरोज चूड़ामणि गोपाल ने कहा कि सुभाष चंद्र का सपना अखंड भारत का था. हमें आज उनके सपनों को याद कर भारत को अखंड बनाने की तरफ सोचना चाहिए. इस दौरान अक्षय सेवा फाउंडेशन ने समाज में सेवा कर रहे लोगों को हिंद रत्न सेवा से सम्मानित किया. शिक्षा, स्वास्थ्य, सेवा से लोग जुड़े रहे ऐसे 17 लोगों को सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details