उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 8, 2022, 9:55 AM IST

Updated : Oct 8, 2022, 10:01 AM IST

ETV Bharat / state

बनारस में भी लगेगा इंटरनेशनल क्रिकेट का तड़का, आज से शुरू होगी स्टेडियम के लिए जमीन की रजिस्ट्री प्रक्रिया

वाराणसी में इंटरनेशनल लेवल के क्रिकेट स्टेडियम को बनाने के लिए शनिवार को चयनित जमीन की रजिस्ट्री का काम शुरू हो जाएगा. बीसीसीआई की तरफ से वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए शहर से दूर राजातालाब तहसील के अंतर्गत गंजारी में एक जमीन को स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसके रजिस्ट्री की प्रक्रिया की शुरूआत आज होगी.

BCCI
BCCI

वाराणसी:बनारस में इंटरनेशनल लेवल के क्रिकेट स्टेडियम को बनाने के लिए आज चयनित जमीन की रजिस्ट्री का काम शुरू हो जाएगा. बीसीसीआई की तरफ से वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए शहर से दूर राजातालाब तहसील के अंतर्गत गंजारी में एक जमीन को स्वीकृति प्रदान की गई है. जिसमें प्रशासन द्वारा भू स्वामियों से आपसी सहमति के बाद इस जमीन की खरीद-फरोख्त की जाएगी. जिसके रजिस्ट्री की प्रक्रिया की शुरुआत आज होगी.

इस बारे में एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह ने बताया कि गंजारी में कुछ सरकारी जमीन है और कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा उनके रिहायशी और अन्य चीजों के लिए इस्तेमाल की जा रही है. 14 एकड़ जमीन के लिए 120 लोगों से सहमति बनी है और उन्हें सहमति के आधार पर तय धनराशि देकर रजिस्ट्री की प्रक्रिया शुरू करवाई जाएगी. किसानों की जमीन रजिस्ट्री करने के लिए प्रशासनिक तैयारियां की जा रही हैं.

स्टेडियम के लिए जमीन के चयन को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव उज्जैन शाह ने 2 बार देखा भी है. उसके बाद इस जमीन की तलाश की गई थी. गंजारी रिंग रोड फेज 2 के पास मौजूद है और यहां प्रयागराज, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़ आदि जिलों से आना यहां आसान है. क्रिकेट स्टेडियम के आसपास अन्य गतिविधियों की जमीन की उपलब्धता है. इस क्षेत्र में विकास और रोजगार के मार्ग खुलेंगे और खेलो इंडिया के तहत बनारस को काम पर ले जाने का सार्थक प्रयास भी आगे बढ़ाया जा सकेगा.

प्रदेश में योगी सरकार ने पहले ही क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा करते हुए बजट में 95 करोड़ स्वीकृत किए हैं और वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने से उत्तर प्रदेश, बिहार खास तौर पर पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को अब तक का सबसे बड़ा जा रहा है. जिस में भी कई बड़े इंटरनेशनल टूर्नामेंट किए जा सकेंगे.

इसे भी पढे़ं-जेएससीए स्टेडियम में टिकट की बिक्री शुरू: 9 अक्टूबर को होगा भारत साउथ अफ्रीका एकदिवसीय क्रिकेट मैच

Last Updated : Oct 8, 2022, 10:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details