उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहुंचे वाराणसी, बोले- गंगा में जल्द बनेगा सिक्स लेन हाईवे पुल

By

Published : Nov 5, 2022, 1:24 PM IST

Updated : Nov 5, 2022, 2:53 PM IST

रेल मंत्री शुक्रवार रात वाराणसी पहुंचे, जहां सबसे पहले वह बरेका गए. उन्होंने लोको निर्माण कार्य की जानकारी ली और अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके बाद शनिवार को उन्होंने काशी रेलवे स्टेशन और मालवीय पुल का निरीक्षण किया.

Railway Minister Ashwini Vaishnav
Railway Minister Ashwini Vaishnav

वाराणसीः केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव वाराणसी दौरे पर है. शनिवार सुबह उन्होंने काशी रेलवे स्टेशन और करीब 135 साल पुराने मालवीय पुल का निरीक्षण किया. रेल मंत्री ने इस दौरान ईटीवी भारत से खास-बातचीत की. उन्होंने काशी के विकास को लेकर कई नई परियोजनाओं का जिक्र किया.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ईटीवी भारत से खास बातचीत

शनिवार को निरीक्षण के दौरान रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि काशी रेलवे स्टेशन बनारस के महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन में से एक है. इस स्टेशन से जहां काशी में प्रवेश होता है तो वहीं काशी से अलविदा लेने का भी आखिरी स्टेशन है. इसके रि-डेवलपमेंट पर ध्यान दिया जा दिया जा रहा है. इसके कायाकल्प की कुल लागत लगभग 350 करोड़ों रुपए होगी. यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जो जल, थल, नभ तीनों से जुड़ेगा. इसके पुनर्विकास के डिजाइन जल्दी पीएम मोदी के जरिए अप्रूव करा दी जाएगी और उसके बाद इसे तैयार किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इसे तैयार करने में अधिकतम ढाई से 3 साल का समय लगेगा. इसमें वॉटर जेटी भी लगाई जाएगी, जो रेलवे स्टेशन के साथ जुड़ी हुई बनेगी. उससे यहां का कंप्लीट इंटरलॉकिंग होगा. इस स्टेशन को बनारस के परपंरा संस्कृति को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है.

नए पुल पर नीचे चार लेन ऊपर सिक्स लेन की होगी सड़कःईटीवी भारत सेबातचीत करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी लगातार काशी को विकसित कर रहे हैं और उन्हीं की प्रेरणा से प्रत्येक दिन देश में रेलवे की 12 किलोमीटर नई पटरी बिछाई जा रही है. काशी रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां पर एक नया पुल भी डिवेलप किया जा रहा है. जहां नीचे चार लाइन रेलवे की तो उसके ऊपर सिक्स लेन का हाईवे पुल भी जल्द बनेगा. इससे ना सिर्फ पुल का दबाव कम होगा बल्कि एक बेहतर आवागमन की सुविधा भी विकसित होगी.

कैंट स्टेशन की भी बदलेगी तस्वीरःकैंट रेलवे स्टेशन के बाबत में रेल मंत्री ने कहा कि काशी रेलवे स्टेशन के साथ ही कैंट रेलवे स्टेशन को भी विकसित किए जाने की योजना है. इस पर काम चल रहा है और अन्य योजनाएं भी जल्द ही संचालित की जाएंगी.

थिंक कन्वेशन का किया शुभारंभःरेल मंत्री का काफिला काशी हिंदू विश्वविद्यालय भी पहुंचा, जहां उन्होंने परिसर में आयोजित थिंक इंडिया कन्वेंशन का शुभारंभ किया. इस कन्वेंशन में "आजादी के 100वें अमृत साल पर कैसा होगा भारत" इस पर मंथन किया जाएगा. खास बात यह होगी कि रेल मंत्री के साथ इस कार्यक्रम में इसरो के अध्यक्ष डॉ. उन्नीकृष्णन भी मौजूद होंगे. वाराणसी के बाद शनिवार को रेल मंत्री रायबरेली भी जाएंगे, जहां वो लालगंज में रेल कोच कारखाने का निरीक्षण करेंगे.

ये भी पढ़ेंःअक्टूबर में 13911 करोड़ का राजस्व मिला, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने दी जानकारी

Last Updated : Nov 5, 2022, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details