उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 25, 2020, 10:11 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी का यह मोमोज वाला प्रधानमंत्री मोदी से करेगा बात

पीएम नरेंद्र मोदी 27 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के 3.46 लाख रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरित करेंगे. वहीं इस दौरान वह कई पटरी दुकानदारों से वर्चुअल बात भी करेंगे. इसके लिए वाराणसी जिले के दुर्गाकुंड मानस नगर के रहने वाले अरविंद कुमार मौर्य का भी चयन हुआ है.

वाराणसी का मोमोज वाला.
वाराणसी का मोमोज वाला.

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अक्टूबर को सुबह 10:30 'पीएम स्वनिधि योजना' के तहत प्रदेश के स्ट्रीट वेंडरों को ऑनलाइन लोन जारी करेंगे. इसके साथ ही चुनिंदा वेंडरों से वह बात भी करेंगे. वाराणसी के दो वेंडरों का भी इसके लिए नाम भेजा गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि दुर्गाकुंड मानस नगर के रहने वाले अरविंद कुमार मौर्य जो मोमोज और कॉफी की दुकान लगाते हैं, उनसे पीएम मोदी बात करेंगे.

इंग्लिशिया लाइन क्षेत्र में गोलगप्पा और चाय बेचने वाले शशि का भी नाम पीएममो में भेजा गया था. प्रशासन की तरफ से दोनों वेंडरों के तैयारी कर ली गई है. नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक अगर पीएम के पास समय कम होगा तो वह एक वेंडर से ही बात करेंगे. बताया जा रहा है कि बनारस के 10 ट्रीट वेंडरों को चुना गया था, जिसमें से 2 का नाम पीएमो को भेजा गया था. फिलहाल पीएम के इस कार्यक्रम को लेकर अधिकारी सटीक जानकारी नहीं दे रहे हैं.

इन स्थानों पर दिखाया जाएगा ऑनलाइन कार्यक्रम
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है. कार्यक्रम को अधिक से अधिक स्थानों पर लाइव दिखाने की पूरी तैयारी कर ली गई है. वैश्विक महामारी के दौरान ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे एक स्थान पर कम से कम भीड़ हो. शहर में भेलूपुर, आशापुर, बड़ालालपुर, कमिश्नरी सभागार और कोतवाली जोन में कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं. कार्यक्रम की अवधि को देखते हुए और स्थान बनाया जा सकता है.

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी दुकानदारों को बगैर स्टांप के ऋण दिया जा रहा है. इसका उद्देश्य है कि पटरी दुकानदार लॉकडाउन के बाद दोबारा अपना व्यवसाय शुरू कर सकें. जिले के लगभग 44000 वेंडरों ने लोन के लिए फॉर्म भरा है. इसमें से करीब आधे लोगों के लोन अप्रूव हो गए हैं. इस योजना के तहत पटरी दुकानदारों को 10,000 रुपये लोन देने का प्रावधान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details