उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 15, 2023, 7:02 AM IST

ETV Bharat / state

योग दिवस पर वाराणसी में भव्य तैयारी, सभी परिषदीय एवं प्राइवेट विद्यालयों में होगा कार्यक्रम

यूपी के वाराणसी में 21 जून को होने वाले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए भव्य तैयारियां शुरू हो गई हैं. सभी स्कूलों में साफ सफाई के निर्देश दिए गये हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी :अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को होगा. ऐसे में जिलेभर के परिषदीय विद्यालय एवं प्राइवेट मान्यता प्राप्त विद्यालयों में योगा कार्यक्रम निर्धारित किया गया है. जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को योगा कार्यक्रम ग्राम पंचायतों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में भी करवाए जाने और कार्यक्रम का माइक्रो प्लान तैयार करवाने के लिए निर्देशित किया. इसके साथ ही स्कूल शुरू होने से पहले सभी विद्यालयों में साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए हैं.

बैठक में मौजूद अधिकारी

बता दें कि, वाराणसी में 21 जून को सभी विद्यालय एवं प्राइवेट मान्यता प्राप्त विद्यालयों में योगा कार्यक्रम कराया जाना है. इसको लेकर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है. राइफल क्लब सभागार में एक बैठक आयोजित कर उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को कार्यक्रम के आयोजन को लेकर निर्देशित किया.

राइफल क्लब सभागार में एक बैठक का आयोजन

जिलाधिकारी ने योगा कार्यक्रम को भव्य बनाने के दिए निर्देश :जारी विज्ञप्ति मेंजिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि 'योग दिवस पर योग कार्यक्रम ग्राम पंचायतों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में भी होगा. इसके लिए उन्होंने योग कराने के लिए मास्टर ट्रेनर की सूची तैयार करने एवं ग्राम पंचायत वार तथा विद्यालय वार प्लानिंग करने का निर्देश दिया है. जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय एवं ग्राम पंचायत में कम से कम 20 व्यक्तियों को योग करवाया जाए, इस दिन का कार्यक्रम भव्य तरीके का होना चाहिए.'


सभी स्कूलों में व्यवस्थाओं को सुधारने के दिए निर्देश :बताते चलें कि, जिलाधिकारी की बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए गए कार्यों के संबंध में भी निर्देश दिए गए है. डीएम एस. राजलिंगम ने कहा कि विद्यालय खोलने से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को पूरा किया जाना चाहिए, इसके साथ ही नए विद्यालय भवन निर्माण कार्य को भी जल्द पूरा करा लिया जाए, जिससे विद्यार्थियों को कोई दिक्कत न हो.

यह भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details