उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू, मंडी में मौजूद हैं एक से बढ़कर एक बकरे

By

Published : Aug 9, 2019, 9:32 AM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बकरीद को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरा मंडी जिले के बेनियाबाग मैदान में लगाई गई है. इस मंडी में 10 हजार से लेकर एक लाख तक के बकरे बिक रहे हैं और लोग खरीद भी रहे हैं.

बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू.

वाराणसी: 12 अगस्त को बकरीद मनाई जाएगी. इसे लेकर देशभर में तैयारियां चल रही हैं और वाराणसी में भी इस त्यौहार के लिए तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. पूर्वांचल की सबसे बड़ी बकरा मंडी जिले के बेनियाबाग मैदान में लगाई जाती है, जिसमें जिले के साथ ही आसपास के दर्जनों जिलों से लोग कुर्बानी के लिए बकरे की खरीददारी करने पहुंचते हैं. इस बार इस मंडी में महंगाई की मार साफ दिख रही है. आम दिनों में तीन साढ़े तीन हजार में बिकने वाले बकरे 10 से 50 हजार रुपये में बिक रहे हैं.

बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू.

बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू-

  • जिले के बेनिया बाग मैदान में सिर्फ वाराणसी ही नहीं बल्कि मऊ, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, देवरिया, गाजीपुर और चंदौली समेत अलग-अलग पूर्वांचल के हिस्सों से बड़ी संख्या में बकरीद के लिए जानवरों की खरीद-फरोख्त करने के लिए लोग पहुंचते हैं.
  • व्यापारी भी यहां दूर-दूर से आते हैं और अपने बकरे कुर्बानी के लिए ऊंचे दाम पर बेचकर जाते हैं.
  • ऐसे ही कई बकरे इस बार इस मंडी में मौजूद हैं. लगभग चार फीट ऊंचा एक बकरा जिसकी कीमत 85 हजार रुपये है.
  • इसके अलावा पहाड़ों पर मिलने वाले लड़ाका बकरे दुंबा भी मंडी में मौजूद हैं, इनकी कीमत भी 50 हजार रुपये से ऊपर रखी गई है.
  • इस बकरा मंडी में पांच हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक के बकरे मौजूद हैं और लोग कुर्बानी के लिए इनकी खरीदारी भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details