उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भक्तों को ऑनलाइन दर्शन देंगी माता अन्नपूर्णा, घर बैठे करा सकेंगे अनुष्ठान

कोरोना के कारण कई मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं अब अन्नपूर्णा मंदिर और मठ की ओर से ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था कराई जा रही है. इससे मंदिर में भीड़ भी कम होगी और भक्त घर बैठे अनुष्ठान कर सकेंगे.

By

Published : Nov 18, 2020, 2:02 PM IST

Updated : Nov 18, 2020, 2:08 PM IST

श्री अन्नपूर्णा मंदिर
श्री अन्नपूर्णा मंदिर

वाराणसी: कोविड-19 के दौर में हुए अनलॉक के बाद भले ही मंदिरों को खोलने का आदेश मिल गया हो, लेकिन अभी दूरदराज से आने वाले भक्त मंदिरों में नहीं पहुंच पा रहे हैं. लोकल भक्तों की भीड़ तो मंदिर में हो रही है, लेकिन दूसरे राज्यों से आने वाले भक्तों की संख्या काफी कम है. यही वजह है कि अब सभी मंदिर ऑनलाइन सेवा का फायदा उठाते हुए भक्तों को उनके आराध्य के दर्शन करवाने का काम करा रहे हैं. इसी क्रम में बनारस के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने लॉकडाउन में ही ऑनलाइन सेवा की शुरुआत कर भक्तों को इसका फायदा देना शुरू किया. अब विश्वनाथ मंदिर के नजदीक ही स्थित श्री अन्नपूर्णा मंदिर और मठ की तरफ से भी ऑनलाइन दर्शन की सुविधा जल्द शुरू करने की तैयारी कर ली गई है.

जल्द शुरू होगा ऑनलाइन दर्शन.

दक्षिण भारत से आते हैं बड़ी संख्या में भक्त

दरअसल, वाराणसी में स्थित श्री अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन के लिए दक्षिण भारत से बड़ी संख्या में भक्तों का आना होता है. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना समेत दक्षिण भारत के कई अलग-अलग हिस्सों से हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्री अन्नपूर्णा मंदिर में अनुष्ठान करने पहुंचते हैं. कोविड-19 की वजह से भक्तों का आना बेहद कम हो गया है. इसलिए भक्त लगातार मंदिर प्रबंधन से संपर्क कर घर बैठे ही अपने अनुष्ठान को पूरा करने की बात कर रहे हैं. यही वजह है कि मंदिर प्रबंधन की तरफ से ऑनलाइन सेवा की शुरुआत इस कार्तिक पूर्णिमा यानी 30 नवंबर से कराने की तैयारी की गई है.

तैयार करा रहे वेबसाइट

मंदिर के महंत रामेश्वर पुरी का कहना है कि भक्तों की मांग को देखते हुए मंदिर प्रबंधन की तरफ से एक वेबसाइट बनवाई जा रही है. 30 नवंबर तक उसे शुरू करने की प्लानिंग की गई है. इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद भक्त माता अन्नपूर्णा के लाइव दर्शन कर सकेंगे. साथ ही मंदिर में होने वाले अनुष्ठानों को भी ऑनलाइन बुक करके उसमें हिस्सा ले सकेंगे. इन सेवाओं के शुरू होने के बाद सबसे बड़ी राहत दक्षिण भारत के भक्तों को मिलेगी. कोरोना होने के बाद भी भक्त अन्नपूर्णा मंदिर में माता के दर्शन करने के साथ ही यहां विशेष अनुष्ठान करवा सकेंगे.

Last Updated : Nov 18, 2020, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details