उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बनारस की गलियों में घूमेंगे पीएम मोदी, नगर निगम ने तैयार किया खास प्लॉन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 6, 2023, 5:31 PM IST

Updated : Dec 6, 2023, 6:50 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस माह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ सकते हैं. चर्चा है कि कई परियोजनाओं की सौगात देने के साथ पीएम बनारस की गलियों में भी घूम सकते हैं. नगर निगम ने गलियों को चमकाने के लिए खास प्लॉन भी बना लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की चर्चा के बीच वाराणसी नगर निगम ने तैयारी तेज कर दी है.

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी एक बार फिर आ रहे हैं. पीएम मोदी का यह 42 वां दौरा होगा. इससे पहले 7 जुलाई 2023 को पीएम वाराणसी आए थे. पीएम मोदी का यह दौरा इसलिए भी विशेष है, क्योंकि 1 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात पीएम अपने संसदीय क्षेत्र को दे सकते हैं. हालांकि अभी कुछ तय नहीं है, लेकिन इस महीने की तीन तिथियों 17-18 या 30 दिसंबर को काशी में संपन्न होने वाले काशी तमिल संगमम के समापन समारोह में उनके शामिल होने के ज्यादा आसार हैं. इसके साथ ही चर्चा है कि पीएम मोदी इस बार बनारस की गलियों में भी घूम सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पक्के महल की गलियों से सटे 9 वार्डों की कुछ गलियों को लेकर पीएमओ ने पूछताछ भी की है. जिसकी रिपोर्ट प्रेषित करने के बाद अब काल भैरव से लेकर आदि विशेश्वर वार्ड तक को चमकाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है.

पीएम मोदी कई परियोजनाओं की सौंपेंगे सौगात

प्रधानमंत्री काशी दौरे के दौरान कई परियोजनाओं की सौगात देंगे. इसमें 166.60 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा-फोरलेन की सौगात भी शामिल है. इसके अलावा सेतु निगम की तरफ से इसी परियोजना में शामिल लगभग 93 और 66 करोड़ की लागत से तैयार फोरलेन आरओबी का भी लोकार्पण पीएम मोदी कर सकते हैं. साथ ही 307.98 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे सिगरा स्टेडियम, 45.83 करोड की लागत से बने नमो घाट फेज वन, 60 करोड़ की लागत से तैयार फेज 2 और 568 करोड़ की लागत वाले कैंट रेलवे स्टेशन की रीमॉडलिंग, अमूल प्लांट के फर्स्ट पेज का भी लोकार्पण पीएम मोदी के हाथों करवाया जा सकता है. स्मार्ट सिटी कई प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण की तैयारी भी पीएम मोदी के हाथों करवाने की तैयारी है.

बनारस की गलियों में घूम सकते हैं पीएम

पीएम मोदी के इस बार गंगा घाटों से लेकर गलियों में भी जाने की भी चर्चा है. उन्होंने अस्सी घाट की गलियों से ही सफाई की शुरुआत की थी. जिसके बाद माना जा रहा है कि वह स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार हुई गलियों और बदले हुए स्वरूप को देखने के लिए आदि विशेश्वर वार्ड या काल भैरव वार्ड की गलियों में जा सकते हैं. जिसके बाद नगर निगम और वाराणसी विकास प्राधिकरण इन गलियों को चमकाने के लिए जोर-शोर से लगा हुआ है. स्मार्ट सिटी योजना के तहत गलियों के सौंदरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद साफ सफाई की व्यवस्था के लिए नगर निगम विशेष प्लान तैयार कर रहा है. जबकि वाराणसी विकास प्राधिकरण ने गलियों की दीवारों को सुंदर बनाने के लिए पेंटिंग से लेकर अन्य चीजों को करने का काम भी पूरा कर लिया है.

गलियों की सफाई के लिए तैयारी

नगर निगम ने घाट से सटे 9 वाडों की गलियों में सफाई को लेकर तैयारी तेज कर दी है. इसके साथ ही लगातार कूड़ा फेंकने वालों को चिन्हित करने, उनके विरूद्ध जुर्माना लगाने, एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश भी नगर आयुक्त ने दिए हैं. नगर निगम के जनसंपर्क अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि गलियों के लिए शेड्यूल तैयार कर लिया गया है. गंदगी और प्लास्टिक के विरूद्ध सफाई अभियान चलाया जाएगा. सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनपी सिंह को निर्देशित किया गया है. कहा गया है कि गलियों में सफाई का संदेश देने वाले पंफलेट छपवाकर मोहल्लों में वितरित किए जाएं.

खाली प्लॉट में न फेंका जाए कूड़ा

सभी स्वास्थ्य निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि उनके वार्डो में खाली प्लाटों की सूची तैयार कर निगरानी रखी जाए कि वहां कूड़ा न फेंका जाए. अगर कोई कूड़ा फेंकते पकड़ा जाए तो उसके विरूद्ध कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जाए. गलियों में लगे सीसी कैमरों से निगरानी की जाए. इसके लिए कमाण्ड सेन्टर से समन्वय स्थापित कर डाटा लिया जाएगा. इसके अलावा लंबे वक्त से गलियों में अतिक्रमण को लेकर ढीले पड़े प्रशासनिक अमले को भी सक्रिय करने की तैयारी है. इसके लिए बाकायदा 9 वार्डों की हर गलियों में अतिक्रमण की सूची तैयार की जा रही है.

यह भी पढ़ें : उत्तर में उतरेगा दक्षिण: बनारस में 17 दिसंबर से 'तमिल संगमम', आएंगे 1500 मेहमान

यह भी पढ़ें : 'लंदन पास' की तर्ज पर 'काशी पास': पर्यटकों की हर जरूरत अब एक प्लेटफॉर्म पर, होटल-बोट बुकिंग या बाबा का दर्शन

Last Updated : Dec 6, 2023, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details