उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में बन रहे यूपी के बड़े स्टेडियम की आधारशिला जुलाई में रख सकते हैं पीएम मोदी, जानिए क्या है तैयारी

पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से पहले कंपनी चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है. उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक स्टेडियम के निर्माण के लिए कंपनी का चयन कर लिया जाएगा.

By

Published : Jun 15, 2023, 6:56 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी : उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को लेकर अब चीजें स्पष्ट होने लगी हैं. पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर वाराणसी में तैयार होने वाले सबसे बड़े यूपी के क्रिकेट स्टेडियम के लिए कंपनी चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने निविदा प्रक्रिया में भाग ले रही कंपनियों के बीच फाइनेंशियल और तकनीकी शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि यह प्रक्रिया आने वाले एक सप्ताह के अंदर पूर्ण होगी. जिसके बाद जुलाई के महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बड़े स्टेडियम की आधारशिला रख सकते हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण

अधिकारियों का कहना है कि यह पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले सप्ताह स्टेडियम के निर्माण के लिए कंपनी का चयन पूरा हो जाएगा. यूपीसीए सिविल एविएशन प्रदूषण और वन विभाग से पेड़ों की कटाई और पौधारोपण के लिए एनओसी भी मिल जाएगा. यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी का कहना है कि 'स्टेडियम के निर्माण की लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. स्टेडियम के निर्माण के लिए डिज़ाइन तैयार हो गया है और इसे जल्द ही सरकार के सामने प्रस्तुत करके फाइनल मुहर लगा दी जाएगी. निर्माण एजेंसी से ऑन पेपर प्रक्रिया और अनुबंध पर हस्ताक्षर के बाद निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा.'

प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि राजातालाब तहसील के बंजारी में यूपीए की ओर से 400 करोड़ की लागत से 30 हजार लोगों की क्षमता वाला स्टेडियम 2024 तक बनाकर तैयार करना है. निर्माण के लिए आर्थिक बोली की अंतिम तिथि 12 जून की गई थी. बोली लगाने वाली कंपनियों के दस्तावेज और उनके अनुभवों को जांचने के बाद 10 दिन बाद किसी एक निर्माण एजेंसी को काम सौंपने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

तैयारी है पूरी :प्रदेश सरकार की तरफ से भी जारी किए गए बजट में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को इस वित्तीय वर्ष में शामिल किया गया था. स्टेडियम के निर्माण के लिए खर्च होने वाले 400 करोड़ रुपए की व्यवस्था पहले से ही केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश सरकार करके चल रही है. स्टेडियम का डिजाइन और प्लान अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें

यूपी संग दूसरे राज्यों को भी फायदा :पूर्वांचल के खिलाड़ियों को इस स्टेडियम के निर्माण के बाद अभ्यास की सुविधा भी यहां उपलब्ध करवाई जाएगी. इंटरनेशनल मानकों के आधार पर पूर्वांचल के खिलाड़ियों को इसी जगह प्रैक्टिस की सुविधा मिलने से उनके खेल में निखार आएगा. पूर्वांचल में इंटरनेशनल लेवल का पहला स्टेडियम बनने से खिलाड़ियों को अब दूर दूसरे जगह नहीं जाना होगा. यह स्टेडियम राजा तालाब रिंग रोड के समीप बनाया जा रहा है, जिसकी वजह से यहां पर दूसरे जिलों से आना भी आसान होगा. इस स्टेडियम के निर्माण के बाद वाराणसी के अतिरिक्त प्रयागराज, भदोही, कौशांबी, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़ समेत कई अन्य पूर्वांचल के जिलों में रहने वाले खिलाड़ियों के अलावा पड़ोस के जिले बिहार व मध्य प्रदेश और झारखंड के खिलाड़ियों को भी काफी बड़ा तोहफा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details