उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद का निर्माण हुआ पूरा, 16 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र की इमारत बनकर तैयार हो गई है. बीएचयू प्रशासन का कहना है कि 16 फरवरी को पीएम मोदी इसका लोकार्पण करेंगे.

By

Published : Feb 11, 2020, 10:20 AM IST

etv bharat
पीएम मोदी करेंगे वैदिक विज्ञान केंद का लोकार्पण.

वाराणसी:भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय की बगिया में जल्द ही देश का पहला वैदिक विज्ञान केंद्र का शुभारंभ होगा. वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 सितंबर 2018 को इस वैदिक विज्ञान केंद्र के शिलान्यास किया था. बीएचयू प्रशासन का कहना है कि 16 फरवरी को पीएम मोदी इसका लोकार्पण करेंगे.

पीएम मोदी करेंगे वैदिक विज्ञान केंद का लोकार्पण.

क्या है इसका उद्देश्य
वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना विस्मृत हो चुके प्राचीन वैदिक ग्रंथों की खोज करने के अलावा बहुआयामी विधाओं पर शोध करने के उद्देश्य से की गई है. जिसका लक्ष्य वेद विज्ञान के क्षेत्र में विश्व के अग्रणी संस्था के रूप में केंद्र को प्रतिष्ठित करना है. इसके साथ ही वैदिक संहिताओं तथा सहाय ग्रंथों में उपलब्ध विज्ञान के आधारभूत सिद्धांतों के गहन संदर्भों को संकेतिक करना है.

प्रोफेसर उपेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र का शिलान्यास खुद प्रधानमंत्री ने किया था. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पास भौतिक विज्ञान केंद्र का पांच मंजिला इमारत बनकर पूरी तरह तैयार हो चुकी है. 16 फरवरी को पीएम मोदी इसका लोकार्पण करेंगे.

यह भी पढ़ें- बेटी के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी पिता को आजीवन कारावास की सजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details