उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 5, 2021, 6:09 PM IST

Updated : Aug 5, 2021, 8:38 PM IST

ETV Bharat / state

अन्न महोत्सव कार्यक्रम: PM मोदी ने बदामी देवी से पूछा, काशी आऊंगा तो खाना खिलाओगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना महोत्सव' कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारंभ किया. साथ ही नीति आयोग की ओर से देश के पहले प्रस्तावित माडल ब्लॉक सेवापुरी के ग्राम पंचायत भीषमपुर की लाभार्थी बदामी देवी से बातचीत की. 'अन्न योजना' के तहत अन्न महोत्सव कार्यक्रम को प्रदेश भर में उत्सव की तरह मनाया जा रहा है.

अन्न महोत्सव कार्यक्रम
अन्न महोत्सव कार्यक्रम

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'अन्न महोत्सव' कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारंभ किया. 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना महोत्सव' के तहत पूरे प्रदेश में गरीबों को निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है. वाराणसी जिले से 30 किलोमीटर दूर सेवापुरी के भीखमपुर ग्राम में निशुल्क राशन वितरण (अन्न महोत्सव) कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाभार्थियों संग वर्चुवल संवाद किया. लाभार्थी बदामी देवी से बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि काशी आऊंगा तो खाना खिलाओगी, इस पर बदामी देवी ने कहा कि जी जरूर खाना खिलाऊंगी.

जानकारी देतीं लाभार्थी बदामी देवी.

बता दें कि 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना महोत्सव' के तहत नीति आयोग के पायलट प्रोजेक्ट में देश के पहले मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के भीखमपुर ग्राम में निशुल्क राशन वितरण (अन्न महोत्सव) कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के तहत निशुल्क अन्न वितरण कार्यक्रम के लाभार्थियों से संवाद किया. इस क्रम में भीखमपुर गांव की बदामी देवी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले बात की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बदामी देवी से पूछा कि आपके घर में कौन-कौन है, इस पर बदामी देवी ने कहा कि हम पति-पत्नी और हमारे 3 बच्चे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आपका घर कैसे चलता है, इस पर बदामी देवी ने पीएम मोदी से कहा कि मनरेगा का सहारा है. पीएम मोदी ने जब पूछा कि आपको हर महीने राशन मिलता है तो बदामी देवी ने कहा कि हां उन्हें हर महीने पर्याप्त राशन मिलता है. उसी से उनका घर-परिवार चल रहा है. उनका पक्का मकान भी बन गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत में बदामी देवी ने कहा कि पहले हम झोपड़ी में रहते थे, लेकिन अब पक्का मकान बन गया है. पहले झोपड़ी में रहते थे तो बारिश वगैरह में बहुत दिक्कत होती थी, लेकिन अब कोई दिक्कत नहीं होती है. बदामी देवी ने कहा कि अब उनको बिजली का कनेक्शन मिल गया है. शौचालय और राशन कार्ड बन गया है. गैस सिलेंडर भी मिल गया है. पानी का कनेक्शन भी मिलने वाला है. वहीं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बदामी देवी से पूछा कि काशी आऊंगा तो खाना खिलाओगी, इस पर बदामी देवी ने कहा कि जी जरूर खाना खिलाऊंगी. प्रधानमंत्री ने पूछा कि गैस सिलेंडर मिलने से अब आपका खाना जल्दी बनता होगा, इस पर बदामी देवी ने कहा कि हां रोटी और भुजिया जल्दी बना लेती हूं.

कुशीनगर की अमलावती देवी से पीएम मोदी ने किया संवाद
'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना महोत्सव' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर की लाभार्थी अमलावती देवी से बच्चों की पढ़ाई, कोरोना टीकाकरण एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बातचीत की. अमलावती देवी ने कोरोना से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल एवं साबुन से हाथ धोने की बात कही. अमलावती देवी ने टीका भी लगवा लिए जाने की बात की तो प्रधानमंत्री ने उन्हें आसपास के लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने को कहा. साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं पर चर्चा करते हुए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित होने की बात दोहराई.

जानकारी देतीं लाभार्थी अमलावती देवी.

इसे भी पढ़ें:-वैश्विक स्तर पर अयोध्या को पहचान दिलाने का सपना हो रहा है साकार : सीएम योगी

बता दें कि अन्न महोत्सव कार्यक्रम को वर्चुवली संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी का भारत ने डट कर सामना किया है. पूरे देश को भुखमरी से बचाने के लिए सबसे बड़ी 'अन्न योजना' को संचालित किया जा रहा है. पीएम मोदी ने सीएम योगी को कर्मयोगी बताते हुए धन्यवाद भी अर्पित किया. साथ ही ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी टीम द्वारा कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में अभी तक 17 लाख परिवारों को आवास स्वीकृत किया जा चुका है. डबल इंजन की सरकार (यूपी-केंद्र) अपने नागरिकों को हर संभव सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य तेजी से कर रही है.

Last Updated : Aug 5, 2021, 8:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details