उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 14, 2020, 4:08 AM IST

ETV Bharat / state

बनारस के खिलाड़ियों ने मैदान पर मनाई दीपावली, दिया अनोखा संदेश

यूपी के वाराणसी में दीपावली से एक दिन पहले छोटी दीपावली के मौके पर खिलाडियों ने ग्राउंड को दीपों से जगमग कर दिया. इस मौके पर खिलाडियों ने अपने खेल में प्रयोग की जाने वाली सभी चीजों की पूजा भी की.

बनारस के खिलाड़ियों ने मैदान पर मनाई दीपावली
बनारस के खिलाड़ियों ने मैदान पर मनाई दीपावली

वाराणसी:धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में छोटी दीपावली के मौके पर खिलाड़ियों ने अपने ग्राउंड को दीपों से सजा कर दीपावली मनाई. इस दौरान पूरा मैदान ऐसा लग रहा था कि मानो तारे जमीन पर उतर गए हैं.

वैश्विक महामारी का दिखा असर
छोटी दीपावली के दिन खिलाड़ियों द्वारा ग्राउंड में मनाई जाने वाली दीपावली बनारस में एक पर्व की तरह मनाई जाती है. हालांकि वैश्विक महामारी के कारण इस मौके पर केवल खिलाड़ियों को ही ग्राउंड में आने के लिए अनुमति थी. इसीलिए इस बार लोगों को ग्राउंड पर होने वाली दीपावली को देखने का मौका नहीं मिला. वहीं सरकार के निर्देश के कारण इस बार ग्राउंड पर पटाखे भी नहीं जलाए गए.

ग्राउंड की करते हैं पूजा
इस मौके पर खिलाड़ी अमित ने बताया हम लोग जिस पिच पर और जिस ग्राउंड में साल भर मेहनत करते हैं. छोटी दीपावली के दिन यानी दीपावली के 1 दिन पहले हम लोग उसकी पूजा करते हैं. यहां हम लोग स्पोर्ट्स में प्रयोग की जाने वाली सभी वस्तुओं जैसे बैट, फुटबॉल हॉकी आदि को रखकर उनकी पूजा करते हैं. इसके अलावा पूरे ग्राउंड को दीपों से सजाते हैं और भगवान से प्रार्थना करते हैं कि हम अपने मंजिल में कामयाब हों और बनारस के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में अपने देश का नाम रोशन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details