उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'प्रदूषण मुक्त बनारस और पार्क सफाई अभियान' के तहत कबीर नगर डिवाइडर पर हुआ पौधारोपण

By

Published : Oct 11, 2020, 7:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में क्रांति फाउंडेशन के सदस्यों ने संस्था की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या रही प्रेमशिला पटेल को पौधारोपण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर क्रांति फाउंडेशन के सदस्यों ने कहा कि इस अभियान से लोगों में जागरूकता बढ़ी है और लोग पौधारोपण, संरक्षण तथा साफ सफाई पर ध्यान देने लगे हैं.

पौधरोपण.
पौधरोपण.

वाराणसी:'प्रदूषण मुक्त बनारस और पार्क सफाई अभियान' के तहत कृषि फाउंडेशन ने 265वां सप्ताह मनाया. इस अवसर पर क्रांति फाउंडेशन के सदस्यों ने संस्था की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्या रही प्रेमशिला पटेल को पौधारोपण कर श्रद्धांजलि अर्पित दी.

अभियान का नेतृत्व कर रहीं संस्था की सदस्य आशा ने बताया कि आज क्रांति फाउंडेशन के सभी साथियों ने कबीर नगर डिवाइडर पर प्रेमशिला जी की याद में पौधारोपण किया. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्रेमशिला जी का हमें छोड़ जाना बेहद दुख:द रहा. उनके द्वारा पूर्व में कबीर नगर डिवाइडर पर पौधारोपण किया गया था.
आज संस्था के सदस्यों द्वारा उनको श्रद्धांजलि देते हुए उनके नाम पर पौधे लगाए गए हैं. आगे उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमारे अभियान में थोड़े दिनों के लिए ठहराव अवश्य आया था परंतु अब यह अभियान पुन: शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि हमारा प्रण है कि हम बनारस को पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त तथा साफ-सुथरा बनाकर ही मानेंगे.

अभियान के दौरान उपस्थित पर्यायवरणविद डॉ. त्रिभुवन सिन्हा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान वाराणसी की हवा में जो सुधार आया था वह अब समाप्त होता जा रहा है. काशी की हवा फिर से जहरीली होना शुरू हो गयी है. इसको रोकने के लिए वृहद स्तर पर जागरूकता जरूरी है. क्रांति फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे. इस अभियान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस अभियान से लोगों में जागरूकता बढ़ी है और लोग पौधारोपण, संरक्षण तथा साफ सफाई पर ध्यान देने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details