उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 29, 2023, 1:28 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी में सेकंड फेज के रोपवे का प्लान तैयार, अब गंगा पार करने के लिए भी मिलेगा लाभ

वाराणसी में रोपवे के सेकेंड फेज का प्लान तैयार कर लिया गया है. विकास प्राधिकरण के अनुसार, अब सारनाथ, सिटी स्टेशन, नमो घाट, पड़ाव, BHU और रामनगर को भी रोपवे से जोड़ा जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी : शहर में रोपवे को लेकर काम तेजी से चल रहा है, दो दिन पहले ही वाराणसी में रोपवे के रास्ते में आने वाले एक मंदिर को शिफ्ट करने का काम पूरा किया गया और अब रुपए के सेकंड फेज के प्लान को भी तैयार कर लिया गया है. वाराणसी विकास प्राधिकरण अब सारनाथ सिटी स्टेशन, नमो घाट, पड़ाव, काशी हिंदू विश्वविद्यालय और रामनगर को भी रूप में से जोड़ने की तैयारी कर रहा है.

वाराणसी में सेकंड फेज के रोपवे का प्लान तैयार



वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल का कहना है कि दूसरे फेज के रोपवे में केबल कार कैंट से सिटी स्टेशन, सिटी स्टेशन से सारनाथ, सिटी स्टेशन से नमो घाट, नमो घाट से गंगा पार कर पड़ाव, रथयात्रा से बीएचयू और बीएचयू से रामनगर तक जाएगी. उन्होंने बताया कि 12 किलोमीटर के कुल 6 रूट का प्लान तैयार किया गया है. इन छह रूटों पर प्रपोजल स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जा चुका है. इस पूरे प्लान का सुपरविजन कर रहे वीडीए के टाउन प्लानर मनोज कुमार का कहना है कि 'सारनाथ से बीएचयू की दूरी 16 किलोमीटर से ज्यादा है. सारनाथ से बीएचयू जाने वाला पैसेंजर सिटी स्टेशन से होते हुए कनेक्टिंग रोपवे रूट से कैंट रथयात्रा होते हुए जाएगा. इस पूरे रूट को तय करने में शहर के जाम से निजात मिल जाएगी. रोपवे में लाभ लोगों को मिलेगा कि उन्हें जाम के झाम और पॉल्यूशन का सामना नहीं करना पड़ेगा. वैसे तो इतनी दूरी तय करने पर सड़क मार्ग से लगभग डेढ़ घंटे का वक्त लगता है, लेकिन रोपवे के जरिए महज आधे घंटे में ही है दूरी तय हो जाएगी. इसके लिए 2320 करोड़ों रुपए के बजट का आकलन किया गया है. इस प्रोजेक्ट में गंगा पार जाने वाले ₹2 रूट भी शामिल किए जा रहे हैं.

वाराणसी में सेकंड फेज के रोपवे का प्लान तैयार



मनोज कुमार का कहना है कि 'फिलहाल वाराणसी में रोपवे के फर्स्ट पेज पर काम शुरू हो चुका है. इसमें कैंट से गोदौलिया जाने वाले रास्ते पर 3.8 किलोमीटर लंबा रोपवे रूट तैयार किया जा रहा है. पहले फेज में कैंट से रथयात्रा और दूसरे में रथयात्रा से गोदौलिया के बीच यह सुविधा शुरू की जाएगी. कैंट से रथयात्रा के बीच पाइलिंग का काम शुरू हो चुका है और कैंट से रथयात्रा रूट के बीच शिफ्टिंग भी चल रही है. इस काम के पूरा होते ही रोपवे के निर्माण का काम शुरू होगा. सबसे बड़ी बात यह है कि कैंट रेलवे स्टेशन से गोदौलिया तक चलने वाले रोपवे जिसकी कुल ऊंचाई 50 मीटर यानी 164 फीट होगी, इसे पूरा होने में लगभग डेढ़ साल का वक्त लगेगा और 644 करोड़ों रुपए की लागत इस काम को पूरा होने में आएगी.'

वाराणसी में सेकंड फेज के रोपवे का प्लान तैयार
यह भी पढ़ें : एशिया के सबसे बड़े पार्क में दिखेंगे डायनासोर के माॅडल, जानिए क्या चल रही है तैयारियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details