उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डीजल-पेट्रोल की बढ़ी कीमतों पर अपने बयान पर पेट्रोलियम मंत्री ने दी सफाई

वाराणसी पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती की कीमतों पर दिए गए बयान पर सफाई दी है. दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल डीजल की बढ़ रही कीमतों पर ठंड का ठीकरा फोड़ा था.

By

Published : Feb 26, 2021, 1:30 PM IST

Updated : Feb 26, 2021, 6:47 PM IST

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

वाराणसी: पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती की कीमतों पर दिए गए बयान पर सफाई दी है. दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री ने पेट्रोल डीजल की बढ़ रही कीमतों पर ठंड का ठीकरा फोड़ा था. पेट्रोलियम मंत्री ने पहले कहा था कि सर्दी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है. जैसे-जैसे ठंड कम होगी इनके दामों में कमी आएगी.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान.

पेट्रोल दाम बढ़ने के दो मूल कारण
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कहा कि पेट्रोल दाम बढ़ने के दो मूल कारण हैं. एक कोरोना के कारण उत्पादन में कटौती हुई थी. डिमांड नहीं थी, जिसके कारण तेल उत्पादन कम किए गए थे. अभी 2021 में जैसे पेट्रोल और डीजल का डिमांड भी बढ़ा है. इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए ईंधन का उत्पादन नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार पर कोरोना महामारी के कारण अर्थनीति का असर हो गया था. लोगों को रोजगार दिलवाना लोगों की स्वास्थ्य चिंता करना विकास कामों में तेजी लाना अर्थनीति को पटरी पर लाने के कारण सरकार के व्यय बढ़े है.

अमेरिकी देशों में बर्फीले तूफान की वजह से बड़ी दिक्कत
पेट्रोल की कीमतों पर अपने बयान पर सफाई देते हुए पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि अमेरिका के अंदर बर्फीले तूफान के कारण पेट्रोलियम प्रोडक्ट का उत्पादन बंद हो गया है. इस समय यूरोप के देश में एलपीजी खपत ज्यादा होती है तो डिमांड बढ़ जाती है. डिमांड बढ़ने से कीमतें बढ़ती हैं. एलपीजी का प्राइस नवंबर से फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में रेट ज्यादा होता है. इसलिए मैंने यह बातें बोली हैं. उन्होंने कहा कि लोगों पर महंगाई की मार ना पड़े इसलिए वित्त मंत्री ने बैलेंस बनाते हुए राज्यों से बात करके कुछ रास्ता निकालेंगी. उन्होंने कहा कि तेल के दाम और राजनीति अलग है. उन्होंने कहा कि बंगाल में जब भी चुनाव होगा बंगाल की जनता परिवर्तन करेगी.

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री ने तोड़ी चुप्पी

पेट्रोलियम मंत्री ने यह कहा था
वाराणसी पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री ने कहा था कि सर्दी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है. जैसे-जैसे ठंड कम होगी इनके दामों में कमी आएगी. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सर्दी के कारण गैस का दाम बढ़ा है. जैसे-जैसे मौसम बदलेगा दाम कम हो जाएगा, यह अंतरराष्ट्रीय मामला है. जैसे-जैसे ठंड कम होगी पेट्रोलियम पदार्थों के दाम कम होंगे, अभी डिमांड ज्यादा है. बता दें कि धर्मेंद्र प्रधान आज अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं.

Last Updated : Feb 26, 2021, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details