उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऑक्सीजन की कमी, दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट हो रहे मरीज

यूपी के वाराणसी में प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की बड़ी कमी देखने को मिल रही है. इसके चलते मरीज दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट हो रहे हैं. इसमें कोविड मरीजों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Apr 23, 2021, 9:13 AM IST

वाराणसी में ऑक्सीजन की कमी से मरीज परेशान.
वाराणसी में ऑक्सीजन की कमी से मरीज परेशान.

वाराणसी: जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच अब अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत देखने को मिल रही है. अस्पतालों में ऑक्सीजन का स्टॉक खत्म हो रहा है. पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई न होने से मरीज परेशान हैं. हालात यह हैं कि जिले के प्राइवेट अस्पतालों में से कई मरीजों को बीएचयू स्थित शुरू किए गए नए कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.

वाराणसी में ऑक्सीजन की कमी से मरीज परेशान.

दूसरे अस्पताल में शिफ्ट होना शुरू हुए मरीज
फिलहाल ऑक्सीजन की किल्लत अभी दूर होने में लगभग 10 दिन और लग सकते हैं. जिले के लिए बोकारो से ऑक्सीजन लेकर दो-तीन दिन में गाड़ी रवाना होगी, जबकि खाली ऑक्सीजन सिलेंडर अहमदाबाद से वाराणसी में मंगाए जा रहे हैं. इसके बाद ऑक्सीजन की किल्लत कुछ हद तक दूर हो सकती है. फिलहाल गुरुवार देर शाम वाराणसी के भोजूबीर इलाके में स्थित त्रिमूर्ति अस्पताल में भर्ती लगभग 23 मरीजों में से 8 सीरियस कोविड मरीजों को बीएचयू अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.


जल्द वाराणसी पहुंचेंगे 600 खाली सिलेंडर
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में 40 से अधिक कोविड अस्पताल बनाए गए हैं. इसके अलावा नॉन कोविड अस्पतालों में भी मरीजों का इलाज चल रहा है. जिलाधिकारी ने वाराणसी में प्राइवेट अस्पतालों को नए मरीजों को भर्ती न करने के निर्देश जारी किए हैं, क्योंकि पुराने मरीजों को ही ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी नहीं हो पा रही है.

अर्दली बाजार, गिलट बाजार और डीएलडब्लू सहित कई अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने का हवाला देते हुए परिजनों को अपने मरीजों को दूसरे अस्पतालों में ले जाने के लिए कहा गया है. गुरुवार देर शाम को कई अस्पतालों से मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट करने का कार्य भी शुरू हो गया, जबकि एक अन्य अस्पताल में 2 दिन पहले ही ऑक्सीजन सप्लाई खत्म होने की बात कहते हुए मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा चुका है. ऑक्सीजन की कमी ने मरीजों के साथ उनके तीमारदारों की भी परेशानियां बढ़ा दी हैं.

6 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर्स की जरूरत
आंकड़ों पर यदि गौर करें तो बनारस में 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर्स की जरूरत है, लेकिन सप्लाई महज 4000 की ही हो पा रही है. हालांकि सप्लाई को पूरा करने के लिए प्रयास भी किए जा रहे हैं. ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी होने की वजह से इसको फीलिंग करने के साधन होने के बाद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसे देखते हुए वाराणसी प्रशासन ने बनारस के कई औद्योगिक इकाइयों से सिलेंडर की आपूर्ति अस्पतालों में करने का फैसला लिया है. इसके अलावा अहमदाबाद से 600 नए सिलेंडर मंगाए गए हैं, जिसका भुगतान ऑक्सीजन उत्पादन कंपनी को किया जा चुका है.

पढ़ें-कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप नम्बर जारी, एडमिट कराने में मिलेगी मदद

ABOUT THE AUTHOR

...view details