उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Muharram 2022 : वाराणसी में हुई पीस कमेटी की बैठक, DCP ने दिए ये निर्देश

आगामी त्यौहार मुहर्रम को लेकर गुरुवार को वाराणसी में डीसीपी और सहायक पुलिस आयुक्त समेत कई अधिकारियों ने पीस कमेटी के साथ बैठक की. बैठक में डीसीपी ने संबंधित अधिकारियों को त्यौहार के दौरान शांति/सौहार्दपूर्ण का वातावरण बनाए रखने के लिए निर्देशित किया.

By

Published : Jul 28, 2022, 8:15 PM IST

etv bharat
पीस कमेटी की बैठक

वाराणसीः आगामी त्यौहार मुहर्रम के मद्देनजर गुरुवार को वाराणसी जिले में डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम, सहायक पुलिस आयुक्त दशाश्वमेध, प्रभारी निरीक्षक चौक और थानाध्यक्ष दशाश्वमेध की उपस्थिति में पीस कमेटी की बैठक हुई. इस बैठक में क्षेत्र के सभी ताजियादार और पीट कमेटी के कई लोग मौजूद रहे. बैठक के दौरान अधिकारियों ने तजियादार की समस्याओं को सुना. इस दौरान डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने शांति/सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए निर्देश दिए.

बैठक में डीसीपी आरएस गौतम ने कहा कि ताजिया जुलूस अपने पारंपरिक रूप से निर्धारित मार्ग से ही निकाले जाएं. किसी भी प्रकार की कोई परम्परा/जुलूस मार्ग नहीं शुरू की जाएगी. सभी ताजिया अपने निर्धारित मानक (लम्बाई-चौड़ाई) के अनुरूप ही निकाले जाएंगे. किसी भी प्रकार का कोई नया मानक नहीं बनाया जाएगा. वहीं, पुलिस उपायुक्त ने कहा कि कांवड़ियों का रास्ता एवं जुलूस के रास्ते का अवलोकन कर लें. ताकि कहीं टकराव की स्थिति उत्पन्न न हो. यदि ऐसी कोई बात प्रकाश में आए, तो वैकल्पिक व्यवस्था बना लें.

डीसीपी काशी जोन द्वारा जुलूस मार्ग में पड़ने वाले बिजली तार, जुलूस के दौरान मार्ग में पड़ने वाले व्यवधान आदि को समय से ठीक कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सभी यह भी सुनिश्चित कर लें कि जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय बात न हो. डीसीपी काशी जोन द्वारा जुलूस संयोजकों से अपील करते हुए कहा कि जुलूस में शामिल होने वाले व्यक्तियों/वॉलंटियर का पहचान पत्र बनाकर के दें. साथ ही उन्हें जुलूस के आगे-पीछे व दाएं-बाएं तैनात करें. यह भी सुनिश्चित करें कि जुलूस में कोई अन्य बाहरी व्यक्ति सम्मिलित न होने पाए. करतब (अखाड़ा) में कोई क्षति न हो लोगों को चोट न लगने पाए. इतना ही नहीं उन्होंने आयोजकों से अपील करते हुए कहा कि प्रयास हो कि करतब आदि न दिखाये जाएं.

पढ़ेंः अलीगढ़ में दुकानों पर छापेमारी कार्रवाई, ब्रांडेड कंपनी के नकली कॉस्मेटिक आइटम मिले

डीसीपी ने बैठक में मौजूद समस्त व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग अफवाहों से बचें, यदि कोई व्यक्ति चाहे वह किसी भी धर्म संप्रदाय का हो अफवाह फैलाते हो तो संबंधित प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष एवं पुलिस के उच्च अधिकारियों से संपर्क कर अवगत कराएं. यदि कोई व्यक्ति अफवाहों पर विचार कर किसी प्रकार की कोई उदंडता करेगा, तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी.

आरएस गौतम द्वारा निर्देश दिया करते हुए कहा कि कोई भी लाउड स्पीकर का प्रयोग तेज ध्वनि में नहीं करेगा. मा. न्यायालय के आदेशानुसार निर्धारित डेसीबल में ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जायेगा. यह सुनिश्चित किया जायेगा कि लाउड स्पीकर की आवाज कार्यक्रम स्थल से बाहर न जाये. सर्व संबंधित को अवगत कराया गया कि सोशल मीडिया/अन्य माध्यमों से नफरत व द्वेष फैलाने वाले अफवाहों से बचें और स्वयं भी सोशल मीडिया के माध्यम से इस प्रकार को कोई मैसेज न भेजे जिससे कानून व्यवस्था के प्रतिकूल स्थिति उत्पन्न होने पाये. सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details