उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में एंटी रैबीज इंजेक्शन की कमी से मरीज परेशान

वाराणसी शहर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एआरवी इन्जेक्शन की कमी चल रही है. जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सीएमओ का कहना है कि शासन को पत्र भेजकर मामले से अवगत करा दिया गया है.

By

Published : Nov 5, 2020, 9:47 AM IST

एंटी रैबीज इंजेक्शन की कमी से मरीज परेशान.
एंटी रैबीज इंजेक्शन की कमी से मरीज परेशान.

वाराणसी : जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पिछले कुछ दिनों से एंटी रेबीज वैक्सीन (एआरवी) की उपलब्धता नहीं है. जिसके चलते सीएचसी को शहर की ओर मंडलीय या राजकीय अस्पतालों की तरफ रुख करना पड़ रहा है.

स्वास्थ्य विभाग हर बार बेहतर सुविधाएं देने का दावा करता है, लेकिन इन दिनों सारे दावे हवा-हवाई साबित होते हुए दिख रहे हैं. बता दें कि इंजेक्शन की उपलब्धता न होने के कारण दूर-दराज से मरीजों को मंडलीय अस्पताल समेत लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल तक जाना पड़ रहा है.

दरअसल, इन दिनों मंडलीय अस्पताल के साथ-साथ लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. हर दिन 40 से 50 की संख्या में मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. जिसमें वाराणसी के साथ-साथ अन्य जनपदों के लोग भी शामिल हैं. मरीजों के परिजनों का कहना है कि उनके जिले के ज्यादातर अस्पताल में भी एंटी रेबीज वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. इसके चलते मजबूरन उन्हें शहर के बाहर आना पड़ रहा है. बता दें कि पिछले एक सप्ताह में लगभग 350 लोगों को एआरवी वैक्सीन लगवाया गया है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीबी सिंह ने कहा कि इन दिनों इंजेक्शन की कमी चल रही है. मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन को पत्र भेजकर सूचित किया गया है. जल्द ही इसकी कमी दूर हो जाएगी. उम्मीद है कि इसके बाद मरीजों की परेशानी भी दूर हो जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details