उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: पैरामिलेट्री फोर्स ने तैयार किया फनल, 40 सेकेंड में करे देता है सैनिटाइज

By

Published : Apr 30, 2020, 1:44 PM IST

प्रदेश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए वाराणासी में सीआरपीएफ की 95 बटालियन ने एक ऐसा फनल तैयार किया है, जो मात्र 40 सेंकेड में जवानों को सैनिटाइज कर देगा.

para military force prepared funnel sanitizing machine
para military force prepared funnel sanitizing machine

वाराणसी: जिले में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. इससे खुद को सुरक्षित रखने के लिए सीआरपीएफ की 95 बटालियन ने एक नायाब तरीका निकाला है. बटालियन ने खुद को सैनिटाइज करने के लिए फनल की व्यवस्था की है जो मात्र 40 सेकेंड में किसी को भी सर से पैर तक सैनिटाइज कर देता है.

फनल सैनिटाइज मशीन.

दरअसल वाराणसी की 95 बटालियन का हेड क्वार्टर पहाड़िया सब्जी मंडी परिसर में मौजूद है. 500 से ज्यादा जवानों की स्ट्रैंथ वाले इस बटालियन में जवानों की तैनाती जम्मू कश्मीर, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर लखनऊ के हाईकोर्ट समेत कुछ और महत्वपूर्ण स्थानों पर की गई है. इसके लिए बाहर से आने वाले जवानों के साथ छुट्टी से लौटने वाले जवानों से लेकर विश्वनाथ मंदिर में ड्यूटी चेंज करने वाले जवानों की वापसी समय-समय पर बटालियन में होती रहती है. ऐसे में एक व्यक्ति से पूरे बटालियन को खतरा हो सकता है. जिसके मद्देनजर यहां आने वाली गाड़ियों को मशीनों के जरिए सैनिटाइज करने के अलावा एक फनल तैयार किया गया है. जो सभी को सैनिटाइज करने का काम कर रहा है.

फनल सैनिटाइज मशीन 40 सेकेंड में जवानों को कर रहा सैनिटाइज.

ऐसे काम करेगा फनल-
सबसे पहले एक केमिकल युक्त पानी से भरे बड़े बर्तन में जवानों को खड़ा किया जाता है. इसके बाद अपने पैर को पोछने के बाद उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाती है. आगे दोनों तरफ लगे पंखे से निकलने वाले केमिकल युक्त पानी से इन जवानों को सैनिटाइज करने का काम किया जाता है. लगभग छह पंखों से होकर गुजरने के बाद एक ऊंचे पंखे से निकलने वाले फव्वारे जवानों को पूरी तरह से सैनिटाइज करने का काम करता है.

95 बटालियन के कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह का कहना है कि ह्यूमन बॉडी पर कहीं से यह केमिकल नुकसान ना करें इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. इसका इस्तेमाल सभी जवानों के लिए किया जा रहा है. यहां 500 से ज्यादा जवान है इसलिए यह महत्वपूर्ण भी है. एक-एक व्यक्ति को गेट पर ही सैनिटाइज होकर अंदर आएगा.

इसे भी पढ़ें-UP में तैयार किए जाएंगे 52 हजार अतिरिक्त बेड, जानें क्या-क्या तैयारी कर रही सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details