उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 19, 2020, 5:38 PM IST

Updated : Sep 20, 2020, 3:39 PM IST

ETV Bharat / state

मुख्य द्वार से हटा मंडुआडीह का नाम, डिजिटल डिस्प्ले में दिखा BSBS कोड

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस स्टेशन कर दिया गया. प्रशासन ने शनिवार की शाम तक स्टेशन के मुख्य द्वार सहित प्लेटफार्म में लगे बोर्ड पर हिंदी, इंग्लिश और उर्दू में मंडुआडीह का नाम मिटाकर बनारस लिख दिया.

varanasi news
मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम हुआ बनारस.

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब बनारस हो गया है. नोटिफिकेशन जारी होते ही नया रेलवे कोड एमयूवी की जगह बीएसबीएस हो गया. रेलवे कोड बदलते ही मंडुआडीह स्टेशन के डिजिटल डिस्पले पर बनारस फीड कर दिया गया. शनिवार की शाम तक मंडुवाडीह स्टेशन के मुख्य द्वार, प्लेटफार्म बोर्ड, होर्डिंग, पट्टिका, इलेक्ट्रिक लाइट में मंडुवाडीह का नाम हटाकर बनारस कर दिया गया.

जानकारी देते डीआरएम वीके पंजियार.

बता दें कि गृह मंत्रालय ने 17 अगस्त को मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर 'बनारस' रखने का आदेश पत्र जारी कर दिया था. साल 2019 में तात्कालिक रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इस स्टेशन का नाम बदले जाने की कवायद की थी. इस संबंध में सरकार के कई स्तरों पर जरूरी कार्रवाई पूरी की जा रही थी. वहीं अब इस स्टेशन के नामकरण को लेकर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हरी झंडी दे दी.

शनिवार को अधिसूचना जारी होने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम ने नए बनारस स्टेशन का निरीक्षण कर रेलवे सिस्टम पर नए स्टेशन कोड की फीडिंग कराने की कवायद शुरू कर दी थी. शनिवार की शाम तक स्टेशन के प्लेटफार्म में लगे बोर्ड में मंडुआडीह का नाम मिटाकर हिंदी, इंग्लिश, उर्दू में बनारस रेलवे स्टेशन कर दिया गया.

अब इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले में मंडुआडीह की जगह 'बनारस' में आपका स्वागत है, लिखा हुआ देखा जाएगा. वहीं रेलवे की वेबसाइट सहित टिकटों पर अब एमयूवी की जगह बीएसबीएस लिखा हुआ देखने को मिलेगा.

Last Updated : Sep 20, 2020, 3:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details