उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: गोशाला में कड़कड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर जानवर

यूपी के वाराणसी के भोजूबीर इलाके में स्थित गोशाला में 82 जानवर हैं. लगातार दो दिन से हो रही बारिश और ओलों की वजह से बढ़ी ठंड के बाद भी गोशाला में जानवरों की सुरक्षा को लेकर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किया गया है. इससे जानवर खुले आसमान के नीचे ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं.

etv bharat
खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर जानवर.

By

Published : Dec 14, 2019, 10:50 AM IST

वाराणसी: दो दिनों से हो रही बारिश और ओलों की वजह से ठंड बढ़ गई है. हर कोई ठंड से खुद को बचाने में लगा हुआ है. योगी सरकार से गोशाला में रहने वाले जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए जारी किया गया कागजी आदेश पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हवा हवाई साबित हो रहा है. भोजूबीर इलाके में स्थित गोशाला में नगरी क्षेत्र से पकड़ी गई गायें और जानवरों को रखा गया है, लेकिन इनको सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं है.

खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर जानवर.


गोशाला में गायों के सुरक्षा के नहीं हैं पुख्ता इंतजाम
भोजूबीर इलाके में स्थित गोशाला में कुल 82 जानवर इस वक्त मौजूद हैं. इनमें नगरी क्षेत्र से पकड़ी गई गायें, बछड़े और छुट्टा सांड हैं. इन जानवरों की जिंदगी बची रहे इसे लेकर निगम कर्मचारी जरा भी सजग नहीं हैं, क्योंकि यहां मौजूद जानवरों को खुले आसमान के नीचे कड़कड़ाती ठंड में छोड़ दिया गया है. कड़कड़ाती ठंड में खुले आसमान के नीचे रह रही गायें और अन्य जानवर बारिश में भीगने को मजबूर हैं. बारिश और ओलों की वजह से इनकी हालात ठीक नहीं है.


जानवरों की दुर्दशा देखकर उनके मालिक काफी परेशान हैं. उनका कहना है कि शेल्टर होम में जुर्माने की राशि वसूलने के बाद भी जानवरों को खुले आसमान के नीचे रखकर उनकी जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:- गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनने की जरूरत - श्याम नंदन

जानवरों को ठंड से बचाने की जल्द होगी व्यवस्था
शेल्टर होम के कर्मचारी का कहना है कि जानवरों को ठंड से बचाने के लिए व्यवस्था की जा रही है. त्रिपाल आ चुका है. बोरे और आग की व्यवस्था भी जल्द हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details