उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में इंदौर के तर्ज पर खुलेगा नाइट बाजार, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

काशी में इंदौर की तर्ज पर नाइट बाजार कैंट रेलवे स्टेशन के लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे खोले की तैयारी चल रही है. कहा जा रहा है कि इसका उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कराया जाएगा.

By

Published : May 14, 2022, 9:47 PM IST

Updated : May 14, 2022, 10:03 PM IST

etv bharat
नाईट बाजार खुलेगा

वाराणसी :वाराणसी में स्मार्ट सिटी के तहत इंदौर की तर्ज पर नाईट बाजार कैंट रेलवे स्टेशन के लहरतारा- चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे खोले की तैयारी चल रही है. इसमें स्टेशन के सामने फूड कोर्ट और ओपन कैफे बनाया जा रहा है. इसमें करीब 55 दुकानों का निर्माण होगा. सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसका उद्घाटन जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से कराए जाना है.

सीईओ सिंह प्रणय सिंह
फूड कोर्ट, ग्रीन एरिया और सेल्फी प्वाइंट होगा आकर्षण का केंद्र :कैंट स्टेशन के सामने बन रहे नाइट बाजार और वेंडिंग जोन में कोट कोट ग्रीन एरिया, सेल्फी प्वाइंट और स्कल्पचर बनाने की तैयारी है. रोडवेज बस स्टेशन के सामने महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग शौचालय पेयजल की व्यवस्था होगी. वही, अंधरापुल से पहले पार्किंग क्षेत्र बनाया जाएगा जिससे लोगों को आसानी से पार्किंग करने की सुविधा मिल सके. कैंट स्टेशन के सामने आई लव वाराणसी सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है. चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे स्कल्पचर लोगों को आकर्षण का केंद्र बनेगा.

यह भी पढ़ें- यूपी मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, जानिए क्या किए गए केंद्रों पर इंतजाम

स्मार्ट सिटी के सीईओ सिंह प्रणय सिंह ने बताया कि लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर अर्बन एस्पेकिंग योजना के प्रोजेक्ट लैंड एस्पेकिंग है. इसमे नाइट बाजार, प्ले जोन, वेंडिंग जोन, पब्लिक फेलिसिटी और शेल्टर होम बनाने का प्लान है. इसमें पूरे लेंथ में पाथवे हैं जिसमें लोग सुबह आकर भ्रमण भी कर सकते है.

अंतिम चरण में तैयारी :वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के सामने चौकाघाट-लहरतारा के 50 से ज्यादा नाइट बाजार में दुकानें खोली जानी है. इस विषय में स्मार्ट सिटी के सीईओ प्रणय सिंह ने बताया की ये अंतिम चरण में चल रहा है जिसे 30 मई तक पूरा किया जाएगा. इसमें अभी घास लगाई जाना बाकी है. अत्यधिक गर्मी होने के कारण प्लांटेशन नहीं कराया जा रहा है. दुकानों के पात्रता के विषय में बताते हुए कहा की इसका अभी तय नहीं हुआ है. कमिश्नर साहब के समकक्ष रखा जाएगा तो इसका डिसीजन वही लेंगे. ये प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन होगी. प्रशासन चाहता है पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता में हो.

प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण द्वारा किया जाएगा :स्मार्ट सिटी के सीईओ बने सिंह ने बताया कि नाइट बाजार और वेंडिंग जोन की तैयारियां 30 मई तक पूरी कर ली जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका लोकार्पण कराने की तैयारियां चल रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 14, 2022, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details