उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बदल रही काशी के घाटों की रंगत, जल्द ही नए स्वरूप में आएंगे नजर

By

Published : Dec 13, 2020, 9:14 PM IST

काशी के घाटों की तस्वीर बदलने वाली है. जल्द ही यहां के 84 घाटों पर उनका नाम नए साइन बोर्ड पर नजर आएगा.

ravidas ghat varanasi
रविदास घाट वाराणसी.

वाराणसी :काशी के घाटों की सूरत जल्द ही बदलने वाली है, जिसका कार्य भी प्रारंभ हो गया है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनारस के घाटों पर नया साइन बोर्ड लगाया जा रहा है. यह विशेष प्रकार का स्टील है, जो मुंबई से मंगाया गया है. जल्द ही बनारस के 84 घाटों पर उनका नाम इन साइड बोर्ड में नजर आएगा. रविदास घाट और रीवा घाट के बाद तुलसी घाट पर जल्द ही ये बोर्ड लगाए जाएंगे.

बदल रही काशी के घाटों की तस्वीर.

दो महीने में पूरा होगा काम
वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र का विकास जापान के शहर क्योटो की तर्ज पर करना चाहते हैं, जिसके लिए तमाम प्रयास भी किए जा रहे हैं. इसी के तहत अब बनारस के घाटों का नाम नए रंग रूप में देखने को मिलेगा, जिसका कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है. 2 महीने में यह कार्य पूरा हो जाएगा. फिर एक विशेष प्रकार की स्टील से बनारस के घाटों का नाम देखने को मिलेगा, जो रात में भी दिखेगा.

एक दिन में एक ही घाट पर लग पाता है बोर्ड
स्मार्ट प्रोजेक्ट के सदस्य सतीश परमार ने बताया कि बनारस के 84 घाटों पर हम लोग नए साइन बोर्ड लगाएंगे, जो रविदास घाट से लेकर आदि केशव घाट तक लगेगा. अभी हमने रविदास घाट और रीवा घाट पर लगा लिया है. उसने बताया कि 2 महीने में हम लोग इस कार्य को पूरा करेंगे. एक दिन में एक घाट पर ही हम लोग बोर्ड लगा पाते हैं.

महाराष्ट्र से आई है टीम
सतीष ने बताया कि यह बोर्ड काटन स्टील है. यह बेसिकली मुंबई में बनता है. उसका हम लोगों ने सीएनसी कटिंग करवाया और यहां पर स्टाल कर रहे हैं. 1 बोर्ड का वेट कम से कम से कम 150 से 200 किलो है. हमारी टीम में लगभग 10 लोग हैं. हम सभी महाराष्ट्र से आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details