उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में दुकानें खोलने के लिए जारी की गई नई गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में अब दुकानों के खुलने की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है. जिलाधिकारी की ओर से जारी नए आदेश के अनुसार अब व्यापारी सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकान खोल सकेंगे.

By

Published : Aug 24, 2020, 3:33 PM IST

वाराणसी में दुकान खुलने का समय बढ़ा
वाराणसी में दुकान खुलने का समय बढ़ा

वाराणसी: जिले में व्यापारियों की ओर से की गई पहल रंग लाई है. व्यापारी राकेश जैन ने मुख्यमंत्री से बाजार खुलने की समय अवधि को बढ़ाने का निवेदन किया था. मुख्यमंत्री के संज्ञान में आते ही वाराणसी जिलाधिकारी ने दुकान खुलने का समय बढ़ाकर अब सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कर दिया है. पहले यह समय सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक हुआ करता था.

वाराणसी के अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष राकेश जैन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रविवार को फोन पर वार्ता की. इस दौरान उन्होंने व्यापारियों की समस्याओं से सीएम को अवगत कराया. इसके बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोमवार से दुकान खुलने का समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कर दिया है. साथ ही बैंकों की समय सीमा भी 2 बजे से बढ़ाकर शाम 4 बजे तक कर दी गई है.

बता दें कि शहर की दुकानों के खुलने की समय अवधि को बढ़ाने को लेकर के व्यापारी कई बार जिलाधिकारी को पत्रक सौंप चुके हैं. शहर में कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने निर्धारित समय को घटा दिया था, जबकि व्यापारी सुबह 10 से रात 8 बजे तक दुकान खोलने की मांग कर रहे थे.

नई गाइडलाइन में सारे नियम पहले की तरह ही लागू रहेंगे. बस प्रतिदिन दुकान खुलने का समय सुबह 9 से शाम 6 बजे तक किया गया है. जबकि साप्ताहिक बंदी शनिवार एवं रविवार को रहेगी. हालांकि साप्ताहिक बंदी के दौरान भी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खाद, बीज, कीटनाशक दवा की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. बता दें कि जिला प्रशासन लगातार व्यापारियों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनके अनुरोध पर दुकानों के समय में बदलाव करती जा रही थी. कई बार प्रशासन ने व्यापारियों संग बैठक भी की, जिससे कि उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details