उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Nepal PM Visit: काशी विश्वनाथ के बाद पशुपतिनाथ मंदिर में शेर सिंह देउबा ने टेका मत्था

By

Published : Apr 3, 2022, 8:45 AM IST

Updated : Apr 3, 2022, 2:09 PM IST

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर सिंह देउबा आज रविवार सुबह विशेष विमान से वाराणसी पहुंचे. सीएम योगी ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी की. नेपाल के पीएम के साथ उनकी पत्नी आर्जू राणा देउबा भी मौजूद रहीं. नेपाली पीएम ने बाबा काल भैरव के दर पर मत्था टेका, इसके बाद काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए रवाना हो गए. काशी विश्वनाथ मंदिर से पीएम सीधे पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे. जहां वह पशुपतिनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार व शिलान्यास करेंगे.

etv bharat
Nepal PM Visit

वाराणसी: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर सिंह देउबा आज रविवार सुबह विशेष विमान से वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. नेपाली पीएम आज 3 दिन के भारत दौरे पर आए हैं. यहां पहुंचने के बाद उन्होंने बाबा काल भैरव के मंदिर में मत्था टेका. इसके बाद वह काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और दर्शन किया. इसके बाद पीएम सीधे पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे. जहां वह पशुपतिनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार व शिलान्यास करेंगे. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम की आगवानी की.

Nepal PM Visit
इससे पहले सीएम योगी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर के अलावा ललिता घाट पर स्थित नेपाली मंदिर पहुंचकर सजावट से लेकर सुरक्षा व्यवस्था को परखा. नेपाल के पीएम द्वारा की जाने वाली विशेष पूजा के लिए ब्राह्मणों के प्रतिनिधिमंडल के चयन से लेकर अन्य जानकारियां हासिल कीं. इसके अतिरिक्त सीएम योगी ने यहां पर रह रही 9 नेपाली वृद्ध माताओं से भी मुलाकात की और उनका हालचाल लिया था.
Nepal PM Visit
जानकारी के अनुसार, नेपाल के पीएम आज सुबह दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना हुए थे. वह सीधे सड़क मार्ग से होटल ताज पहुंचेंगे. उनके आगमन को लेकर शहर के 15 स्थानों पर सांस्कृतिक विभाग की तरफ से अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलकियां पेश की जाएंगी. इसमें धोबी नृत्य मयूर नृत्य के अलावा आदिवासी नृत्य और नेपाल की संस्कृति सभ्यता के साथ भारत की संस्कृति और परंपरा को दिखाए जाने की कोशिश की जाएगी.
Nepal PM Visit

यह भी पढ़ें- नेपाल के पीएम को काशी में खास तोहफा देंगे सीएम योगी, वैश्विक पटल पर छाएगी बनारस की कारीगरी


होटल ताज में पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री यहां पर कुछ देर विश्राम करेंगे और फिर यहां से सीधे काल भैरव मंदिर के लिए रवाना होंगे. उनके साथ उनकी पत्नी आर्जू राणा देउबा भी मौजूद रहेंगी. वह सपत्नीक काल भैरव मंदिर के बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजन भी करेंगे. यहां लगभग 40 मिनट तक रुकने के बाद वह विश्वनाथ धाम का निरीक्षण करने के साथ ही यहां पर लगाई गई भारत नेपाल की संस्कृति को लेकर विशेष प्रदर्शनी का भी अवलोकन करेंगे.

यहां से सीधे विश्वनाथ धाम के ललिता घाट वाले नए रास्ते से पैदल ही नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के प्रतिरूप समराजेश्वर पशुपतिनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक करेंगे. इसके साथ ही वह यहां रह रही नेपाली वृद्ध माताओं से मुलाकात कर उनसे बातचीत भी करेंगे. इसके बाद वह यहां से सीधे होटल ताज के लिए रवाना होंगे जहां सीएम व अन्य काशी के कुछ प्रबुद्ध जनों के साथ उनकी मुलाकात और दोपहर के लंच का अरेंजमेंट किया गया है. लगभग 6 घंटे तक काशी में रहने के बाद वह दोपहर लगभग 3 बजे के बाद काशी से प्रस्थान करेंगे.

नेपाल के पीएम पत्नी और सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ काशी के कोतवाल कहे जाने वाले बाबा काल भैरव के मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने विधि विधान से बाबा का पूजन किया. उन्होंने काल भैरव मंदिर में मौजूद पुजारियों से विशेष पूजन करवाया. पीएम के पहुंचने पर मंदिर प्रांगण से लेकर सड़क मार्ग तक काशीवासी और स्कूली बच्चों ने भारत और नेपाल का राष्ट्रीय ध्वज लेकर नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया. उनके प्रांगण में पहुंचते ही सभी ने हर-हर महादेव के उद्घोष से उनका स्वागत किया. वहीं उनके दर्शन के दौरान डमरू बजता रहा है.

मंदिर के महंत नवीन गिरी ने बताया कि काल भैरव मंदिर में नेपाल के पीएम ने मैत्री पूजा की है. यह मैत्री पूजा दोनों देशों के रिश्ते को मजबूती प्रदान करने में बड़ी सार्थक साबित होगी. इसके लिए पहले षोडशोपचार विधि से पूजन संपन्न कराया गया. सीएम योगी ने नेपाल के पीएम को माला पहना कर प्रसाद दिया.

उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ की वजह से भारत और नेपाल का संबंध एक बार फिर ठीक होने जा रहा है. बाबा काल भैरव से हम सब इस बात की प्रार्थना करते हैं कि भारत एक बार फिर हिंदू राष्ट्र घोषित हो और विश्व गुरु बने. नेपाल हिंदू राष्ट्र के रूप में एक बार फिर से विकसित हो.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Apr 3, 2022, 2:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details