उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: कोविड अस्पतालों के कचरा निस्तारण में लापरवाही

By

Published : Sep 13, 2020, 9:18 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में कोविड अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल कचरे का सही तरीके से निस्तारण नहीं हो रहा है. इस बात का खुलासा दिल्ली से आई स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम की जांच रिपोर्ट में हुआ. डीएम को सौंपी जांच रिपोर्ट में टीम ने अस्पतालों से निकलने वाले कचरे के सही तरीके से निस्तारण नहीं होने और लोगों में मास्क पहनने के प्रति जागरुकता की कमी को काशी में कोरोना के फैलने का कारण बताया है.

varanasi news
अस्पतालों के कचरा निस्तारण में लापरवाही

वाराणसी: लाख प्रयासों के बावजूद भी जिले में अस्पतालों के प्रबंधन की लापरवाही नहीं सुधरी है. अधिकारियों की तरफ से साफ-सफाई के लाख निर्देश देने के बावजूद भी कोविड अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण सही तरीके से नहीं किया जा रहा. जो लोगों के लिए काफी घातक है. ये बात दिल्ली से निरीक्षण करने आई स्वास्थ्य मंत्रालय की केंद्रीय टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में कही.

महत्वपूर्ण बिंदु-

  • वाराणसी के कोविड 19 अस्पतालों में सही तरीके से नहीं हो रहा मेडिकल कचरे का निस्तारण
  • दिल्ली से आई स्वास्थ्य मंत्रालय के विशषज्ञों की जांच में हुआ खुलासा
  • केंद्रीय टीम ने जिलाधिकारी को सौंपी जांच रिपोर्ट

दिल्ली से आई टीम ने डीएम को सौंपी जांच रिपोर्ट
वाराणसी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों से परेशान केंद्र सरकार ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल दिल्ली की विशेषज्ञ डॉक्टर नीलम और डॉक्टर देवाशीष को 7 सितंबर को बनारस भेजा था. जहां उन्होंने सभी कोविड अस्पतालों का दौरा किया था और वहां भर्ती मरीजों तथा अस्पताल प्रबंधन से बातचीत की थी. पांच दिन के सर्वे के बाद टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट को वाराणसी जिलाधिकारी को सौंप दी और दिल्ली रवाना हो गयी. जांच रिपोर्ट में दिल्ली से आई टीम ने सही रूप से बायो मेडिकल वेस्ट का प्रबंधन ना करना और लोगों में मास्क पहनने को लेकर के जागरूकता के अभाव को भी संक्रमण के बढ़ने का कारण माना है.

केंद्रीय टीम के सुझावों पर अमल शुरू
इस बाबत सीएमओ डॉ वीबी सिंह ने बताया कि दो सदस्यीय टीम 7 सितंबर को वाराणसी आई थी. जहां उन्होंने सीएचसी, पीएचसी, समेत कोविड-19 अस्पताल, बीएचयू, एपेक्स, ईएसआई, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और कोविड-19 कमांड सेंटर का निरीक्षण किया था. इस दौरान टीम ने डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और मरीजों से बातचीत कर सभी सुविधाओं का गहनता से अध्धयन किया था. उन्होंने बताया कि केंद्रीय टीम अन्य चिकित्सकीय सुविधा को देखकर काफी संतुष्ट हुई. इसके साथ ही टीम कोविड-19 अस्पताल में बायो मेडिकल कचरा प्रबंधन एवं उसके निस्तारण का जो सुझाव दिया है. उस पर अमल शुरू हो गया है. साथ ही कार्यों की निगरानी को और सख्ती से कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details