उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसीः बीएचयू में साइंस ऑफ फुटवियर पर आधारित नेशनल वर्कशॉप का होगा आयोजन

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में 1 फरवरी को साइंस ऑफ फुटवियर पर आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यशाला में खिलाड़ियों को किस प्रकार के जूते पहनने चाहिए, इस विषय पर चर्चा होगी.

By

Published : Jan 30, 2020, 3:53 PM IST

etv bharat
शारीरिक शिक्षा विभाग

वाराणसी: बीएचयू के शारीरिक शिक्षा विभाग में साइंस ऑफ फुटवियर विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. कार्यशाला का प्राथमिक उद्देश्य पैरों की समीक्षा करने वाले वैज्ञानिक कौशल का विकास करना है. इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागी पादुका एवं पैर के विभिन्न भागों को बेहतर रूप से समझ पाएंगे. ये कार्यशाला 1 फरवरी से 2 फरवरी तक चलेगी.

साइंस ऑफ फुटवियर पर होगी कार्यशाला.

जूते के चयन के बारे में होगी चर्चा
इस कार्यशाला में प्रतिभागी जूते के कारण खेल प्रदर्शन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा. किस प्रकार उचित जूते का चयन किया जाए उस विधि को समझेंगे. कार्यशाला में प्रोफेसर, रिसर्च स्कॉलर, अन्य छात्र भी शामिल होंगे, जो फुटवियर साइज की कला को समझेंगे.

यह भी पढ़ेंः-वाराणसी: BHU में छात्रावास शताब्दी समारोह का आयोजन

यह एक ऐसा वर्कशॉप है जिसके द्वारा हम किस तरह के शूज पहनें, जो हमारे पैर और हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक न हो इस बारे में चर्चा होगी. खिलाड़ियों को किस तरह के शूज पहनने चाहिए, बच्चों के पैरों में अगर किसी तरह का बदलाव हो रहा है तो वह किन वजह से हो रहा है. इन सारी विषयों पर दो दिन राष्ट्रीय चर्चा होगी. 1 फरवरी से कार्यशाला प्रारंभ होगी और 2 फरवरी तक के चलेगी.
-प्रो. अभिमन्यु सिंह, अध्यक्ष, शारीरिक शिक्षा विभाग, बीएचयू

ABOUT THE AUTHOR

...view details