उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आजादी का अमृत महोत्सव: तिरंगा यात्रा निकालकर किया बाबा का दुग्धाभिषेक

By

Published : Jul 24, 2022, 2:41 PM IST

Updated : Jul 24, 2022, 3:42 PM IST

वाराणसी में रविवार को नमामि गंगे की टीम (Namami Gange Team) ने तिरंगा लेकर महादेव का दुग्धाभिषेक किया. इस दौरान नमामि गंगे की टीम ने काशी विश्वनाथ धाम (kashi vishwanath dham) के परिसर की सफाई करते हुए गंदगी मुक्त भारत का संकल्प लिया.

etv bharat
नमामि गंगे ने शिवलिंग का किया दुग्धाभिषेक

वाराणसी: आजादी का अमृत महोत्सव (azadi ka amrit mahotsav) के तहत रविवार को नमामि गंगे की टीम (namami gange team) ने तिरंगा लेकर देवाधिदेव महादेव का दुग्धाभिषेक किया. वहीं, काशी विश्वनाथ धाम (kashi vishwanath dham) स्थित भव्य गंगा द्वार से तिरंगा यात्रा निकालकर स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया. काशी विश्वनाथ धाम में नव प्रतिष्ठित भारत माता की आरती उतारकर आत्मनिर्भर भारत (aatmnirbhar bharat) बनाने का आशीर्वाद मांगा. इस दौरान नमामि गंगे की टीम ने 'भारत माता की जय', 'वंदे मातरम्‌' , 'रघुपति राघव राजाराम' जैसे गगनभेदी उद्घोष किए. टीम ने दिव्य विश्वनाथ धाम प्रांगण की सफाई कर गंदगी मुक्त भारत का आवाह्न किया.

इस संबंध में नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि हमारे वेदों का वाक्य है- मृत्योः मुक्षीय मामृतात् अर्थात, हम दुःख, कष्ट, क्लेश और विनाश से निकलकर अमृत की तरफ बढ़ें. अमरता की ओर बढ़ें, यही संकल्प आज़ादी के इस अमृत महोत्सव का भी है.

आजादी का अमृत महोत्सव यानी आजादी की ऊर्जा का अमृत, स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अमृत, नए विचारों का अमृत, नए संकल्पों का अमृत, आत्मनिर्भरता का अमृत है. उन्होंने कहा कि ये महोत्सव राष्ट्र के जागरण का महोत्सव है. ये महोत्सव स्वराज्य के सपने को पूरा करने का महोत्सव है. ये महोत्सव, वैश्विक शांति का, विकास का महोत्सव है.

यह भी पढ़ें:Sawan 2022: बंटवारे की याद संजोता काशी का ये शिवलिंग, जिसे कहते हैं पाकिस्तानी महादेव

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 24, 2022, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details