उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नमामि गंगे के सदस्यों ने गंगा स्वच्छता की छेड़ी मुहिम

वाराणसी में गंगा किनारे दूर तक फैले घाटों को स्वच्छ करने के लिए नमामि गंगे के सदस्यों ने मुहिम छेड़ी है. वहीं गंगा से आजीविका प्राप्त करने वाले लोगों ने गंगा के संरक्षण की शपथ ली.

By

Published : Feb 1, 2021, 2:34 PM IST

varanasi news
दशाश्वमेध घाट पर लिया गया गंगा घाटों के स्वच्छता की शपथ.

वाराणसी :काशी में नमामि गंगे के सदस्यों ने दशाश्वमेध व राजेंद्र प्रसाद घाट सहित अन्य घाटों को स्वच्छ रखने के लिए मुहिम की शुरुआत की है. गंगा किनारे रहने वाले पुरोहितों, मल्लाहों, दुकानदारों, पूजन सामग्री विक्रेताओं और फोटोग्राफरों के साथ गंगा स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया. वहीं गंगा से आजीविका प्राप्त करने वाले लोगों ने गंगा के संरक्षण की शपथ ली. नमामि गंगे के सदस्य गंगा को प्रदूषित करने वाली सामग्रियों को गंगा में विसर्जित न करने के लिए लोगों को जागरूक किया. ये अभियान लगातार चलाया जा रहा है.

गंगा घाटों के स्वच्छता की शपथ.

गंगा और घाटों की स्वच्छता का लोग रखें ख्याल

अभियान के संयोजक राजेश शुक्ला ने बताया कि वाराणसी के प्रत्येक घाटों पर गंगा किनारे रहने वाले आजीविका ग्रहण कर रहे लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जा रहा है, जिसके तहत गंगा और घाटों की स्वच्छता का ध्यान बखूबी रखा जा सकेगा. गंगा आस्था के साथ हमारी अर्थव्यवस्था से भी जुड़ी हैं. भारत के लोगों की आजीविका में गंगा का बहुत बड़ा हाथ है.

उन्होंने कहा कि मां गंगा के संरक्षण के लिए सभी को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी. वहीं उन्होंने स्वच्छता का संकल्प दिलाते हुए कहा कि हमारी और आपकी थोड़ी सी सतर्कता से गंगा स्वच्छ व निर्मल हो सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details