उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में तैयार हो रहा मल्टीपर्पज स्टेडियम, खेले जा सकेंगे 32 तरह के खेल, जानिए क्या है खासियत

वाराणसी में हाईटेक मल्टीपर्पज स्टेडियम तैयार किया जा रहा है. दावा है कि यह यूपी का आधुनिक सुविधाओं वाला खास स्टेडियम हाेगा. पूरे सूबे के खिलाड़ियों काे इसका लाभ मिलेगा.

हाईटेक मल्टीपर्पज स्टेडियम तैयार किया जा रहा है.
हाईटेक मल्टीपर्पज स्टेडियम तैयार किया जा रहा है.

By

Published : Mar 18, 2023, 5:19 PM IST

हाईटेक मल्टीपर्पज स्टेडियम तैयार किया जा रहा है.

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 24 मार्च को आ रहे हैं. पिछले साल 7 मार्च को प्रधानमंत्री का दौरा हुआ था. इस दौरान पीएम मे लगभग 1500 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं की सौगात दी थी. इस बार भी प्रधानमंत्री हजारों करोड़ की सौगात देंगे. इनमें पूरे यूपी के लिए कई योजनाएं होंगी. इनमें से एक है पूरासिगरा में बन रहा मल्टीपर्पज स्पोर्ट्स स्टेडियम. सूबे में इस तरह के पहले हाईटेक इनडोर और आउटडोर स्टेडियम का निर्माण खेलो इंडिया के तहत कराया जा रहा है.

बता दें कि पहले इस प्रोजेक्ट को एक पार्ट में पूरा होना था, लेकिन अब यह सेकेंड और थर्ड फेज के प्लान में तैयार होगा. इसका शिलान्यास 24 मार्च को प्रधानमंत्री के हाथों होगा. लगभग 350 करोड़ की लागत से इसे तैयार किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय आया आगे :पूरासिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्टेडियम को इंडोर एवं राष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय खुद आगे आया. इसको नया रूप देने का कार्य भी शुरू हो गया. पहले इसे एक फेज में पूरा करना था लेकिन अब इस काम को 3 फेज में पूरा किया जाएगा. वहीं पिछले साल मार्च में ही पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों से पहले फेज का शिलान्यास कराए जाने के बाद 24 मार्च को इसके सेकेंड और थर्ड फेज के शिलान्यास का प्रोग्राम है. स्टेडियम में तैयार होने वाले मल्टीपर्पज हॉल में 18 खेलों का समावेश होगा. इसमें टेबल टेनिस, बैडमिंटन, कुश्ती, जूडो, जिमनास्टिक, बॉक्सिंग एवं स्विमिंग आदि खेल शामिल हैं. इसे राष्ट्रीय स्तर का मैच खेलने के मानक के अनुसार बनाया जा रहा है. जिससे भविष्य में अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जा सके. जबकि पूरे मैदान में इंडोर आउटडोर मिलाकर 32 तरह के खेल खेले जा सकेंगे.

ये होगा स्ट्रक्चर :एमएचपीएल कंपनी द्वारा कार्य किया जा रहा है. ये कार्य तीन चरण में किए जाने हैं. जिसकी अनुमानित लागत 350 करोड़ है. पहले चरण में 90 करोड़ की योजना को मंजूरी मिली है. स्टेडियम के पुनर्विकास योजना के तहत स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, म्यूजियम एवं कैफेटेरिया भी होगा. वहीं, दूसरे चरण में स्टेडियम में फुटबॉल हॉकी के साथ क्रिकेट के लिए प्रैक्टिस स्टेडियम और 2 हिस्से में स्विमिंग पूल का निर्माण होगा. इसमें एक हिस्से में ट्रेनिंग और दूसरे में इंटरनेशनल लेवल के टूर्नामेंट कराया जा सकेंगे. थर्ड फेज में हॉस्टल और मल्टीपर्पज हॉल को अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग और हॉस्टल को तैयार करना है. जिससे यहां से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार किये जा सके.

खेले जा सकेंगे कुल 32 खेल :पहले फेज का कार्य प्रारंभ हो गया है. पहला फेज अगस्त 2023 तक खत्म होने के बाद दूसरा एवं तीसरे फेज के कार्य कराए जाएंगे. इसमें 17-18 खेल इंडोर खेलने की सुविधा रहेगी. यह खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने का काम करेगा. स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि स्टेडियम का प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के जिम्मे है. जिसमें इसे इंडोर एवं मल्टीप्लेक्स बनाने का निर्णय लिया गया था. दो अलग-अलग परियोजना है. इसमें 90 करोड़ का इंफ्रास्ट्रक्चर बजट है. इसके बाद फैसिलिटी इम्प्रूवमेंट है. आवश्यकता के अनुसार अलग से भी बजट होगा.

मल्टी लेवल इंडोर स्टेडियम बनेगा :प्रोजेक्ट के मैनेजर गिरीश कुमार पटौदी का कहना है कि इसमें मल्टी लेवल इंडोर स्टेडियम होगा. इसमें बॉक्सिंग एरेना, स्वीमिंग पुल एरेना, वेटलिफ्टिंग आदि होंगे. बनारस में इंडोर फैसेलिटी इस वक्त नहीं है. यहां ऐसी फैसेलिटी मिलेगी जिसमें उभरते हुए खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकते हैं. यह राष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरेगा. हमारा प्लान है कि जब यह बनकर तैयार होगा तो राष्ट्रीय स्तर के यहां मैच हो सकेंगे. जिससे बनारस में लोगों का इंटरेस्ट बढ़ेगा एवं आय के साधन भी बढ़ेंगे.

18 महीनों में बनकर होगा तैयार : डॉ वासुदेवन ने बताया कि स्टेडियम के बनने का कार्य शुरू हो गया है, जिसे एमएचपीएल कंपनी द्वारा तैयार कराया जा रहा है. कार्य पूरा होने की अवधि 18 महीना तय किया गया है. पहला फेज नवम्बर 2023 और पूरा काम अप्रैल 2024 तक खत्म हाे जाएगा. इसके अलावा यहां सेंटर ऑफ नेशनल स्पोर्ट्स एक्सीलेंस के तहत कुछ खेलों के लिए अलग से विशेष व्यवस्था होगी. इसका फायदा बनारस के आसपास के जिले के खिलाड़ियों को तो मिलेगा ही साथ ही साथ बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए भी यह स्पोर्ट्स स्टेडियम किसी वरदान से कम नहीं होगा. यहां इंटरनेशनल लेवल के कोच और इंटरनेशनल नेशनल खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था के साथ ही उनकी विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था हाेगी.

यह भी पढ़ें :वाराणसी में रोपवे के जरिए कैंट से गोदौलिया पहुंचने में लगेंगे केवल 16 मिनट

ABOUT THE AUTHOR

...view details