उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पूरे परिवार की सुरक्षा करेगा 'फैमिली ट्रैकर एप', जानें इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) बीएचयू की संवद्र्धित स्टार्टअप कंपनी एनपीएल के संस्थापक मृत्युंजय सिंह द्वारा बनाया एप आपके पूरे परिवार की सुरक्षा करेगा. इस एप के माध्यम से परिवार के सदस्य कब, कहां पहुंचे और कितनी देर तक रहे, इसकी जानकारी मिलती रहेगी.

By

Published : Nov 5, 2020, 5:41 AM IST

फैमिली ट्रैकर एप
फैमिली ट्रैकर एप

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के संवद्र्धित स्टार्टअप कंपनी एनपीएल के संस्थापक मृत्युंजय सिंह द्वारा परिवार की सुरक्षा को लेकर एप बनाया गया है. आप या आपके परिवार के अन्य लोग कब व कहां पहुंचे और कितनी देर तक रहे, इसकी जानकारी इस एप के माध्यम से आपको मिलती रहेगी. अगर कोई मुसीबत में आता है, तो तीन बार पावर बटन दबाने से परिवार के सदस्यों की लोकेशन सहित सूचना मिल जाएगी. एप से महिलाओं, बच्चों सहित परिवार के दस लोगों को जोड़ा जा सकता है.

निवेश एवं निर्यात संवर्धन मंत्री ने किया लोकार्पण
एमएसएमई एवं स्टार्टअप फोरम यूपी की ओर से अंतरराष्ट्रीय वेबमिनार में एमएसएमई, निवेश एवं निर्यात संवर्धन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ऐप का लोकार्पण किया. बता दें कि विजिएम सिक्योरिटी फैमिली ट्रैकर एंड फोन जीपीएस लोकेटर एप को पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 से जोड़ने का भी प्रस्ताव है.

फैमिली ट्रैकर एप
डेढ़ साल पहले मृत्युंजय ने किया था इस एप को विकसित
एनपीएल के संस्थापक मृत्युंजय सिंह ने बताया कि इस एप को करीब डेढ़ साल पहले विकसित किया गया था, लेकिन उस समय सिर्फ फोन जीपीएस ही इसमें था, जिसके माध्यम से मोबाइल को चोरी होने से बचाया जाता था. बाद में मानव सुरक्षा के लिए इसे तैयार किया गया. मृत्युंजय सिंह ने आगे बताया कि इस एप को 112 नंबर से जोड़ने से पुलिस को अपराध रोकने में काफी मदद मिलेगी. इसका प्रस्ताव तैयार कर एमएसएमई एवं स्टार्टअप फोरम उत्तर प्रदेश के संस्थापक अध्यक्ष मनोज कुमार साह को दिया गया है.
80 हजार के पार लोग कर रहे इस एप का उपयोग
एनपीएल के संस्थापक मृत्युंजय सिंह ने बताया कि कुछ माह में ही इस एप को करीब 80 हजार लोगों ने डाउनलोड किया है. वर्तमान में 80 हजार के ऊपर लोग इस एप का उपयोग कर रहे हैं. इसके सबसे अधिक यूजर पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details