उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गंगा यात्रा के जरिए किया जा रहा जागरूक: आशुतोष टंडन

गंगा यात्रा मंगलवार देर शाम वाराणसी पहुंची. इस दौरान गंगा यात्रा में शामिल होने पहुंचे आशुतोष टंडन ने कहा कि गंगा यात्रा के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Jan 29, 2020, 2:16 PM IST

etv bharat
गंगा यात्रा में शामिल होने पहुंचे आशुतोष टंडन.

वाराणसी:गंगा को स्वच्छ-निर्मल और अविरल बनाने को शुरू हुई गंगा यात्रा का सीएम योगी ने बिजनौर में शुभारंभ किया था. वहीं, बलिया से राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस गंगा यात्रा की शुरुआत की थी. प्रदेश भर में दो जगहों से यह गंगा यात्रा निकाली जा रही है. वहीं गंगा यात्रा में शामिल होने पहुंचे आशुतोष टंडन ने पत्रकारों से बात करते हुए गंगा यात्रा के लाभ बताएं.

गंगा यात्रा में शामिल होने पहुंचे आशुतोष टंडन.
  • 27 जनवरी को बलिया से गंगा यात्रा प्रारंभ होकर गाजीपुर के रास्ते कल देर शाम वाराणसी पहुंची.
  • जहां वाराणसी के अस्सी घाट से गंगा यात्रा को मिर्जापुर के लिए रवाना किया गया.
  • कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने पत्रकारों से बात करते हुए गंगा यात्रा की लाभ बताएं.

'लग रहे चौपाल और आरोग्य मेले'
आशुतोष टंडन ने बताया गंगा यात्रा वाराणसी में है. आप देख सकते हैं लोगों में किस तरह का हर्ष और उल्लास रहा. लोगों ने इस यात्रा का स्वागत किया है. यह यात्रा लगभग 1100 किलोमीटर का सफर तय करेगी. यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं. सरकार द्वारा जितनी भी जनपयोगी योजना चल रही है, उसके लिए जगह-जगह चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. आरोग्य मेले लगाए जा रहे हैं, जहां लोगों को निशुल्क दवा दी जा रही है. उनका परीक्षण किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- चन्दौली: गंगा यात्रा चित्र प्रदर्शनी से लोगों को किया जा रहा जागरूक

'सरकार अपना काम कर रही जनता को अपना काम करना होगा'
आशुतोष टंडन ने बताया कि गंगा यात्रा के रूट पर जितने भी गांव और नगरीय क्षेत्र पड़े रहे हैं. सब में एक-एक गंगा मैदान का निर्माण होगा, जिसमें खेलकूद की व्यवस्था होगी, ओपन जिम होगा. जहां पर अंतिम संस्कार स्थल नहीं है वहां पर निर्मित कराए जाएंगे. कृषि विभाग बहुत जगह कृषि मेला लगा रहा है. पशु आरोग्य मेले लग रहे हैं. विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहे हैं. छात्रों के द्वारा वाद विवाद प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता हो रही है. सरकार अपना काम कर रही है जनता को अपना काम करना होगा, किसी भी तरह गंगा को प्रदूषित न किया जाए और न ही करने दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details