उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 7, 2020, 3:40 PM IST

ETV Bharat / state

देव दीपावली पर शहर को रोशन करने वाले लाखों दिए अब बने मुसीबत

काशी में 30 नवंबर को बड़े ही धूमधाम से देव दीपावली का महापर्व मनाया गया, जहां लखों दीयों की रोशनी से शहर जगमगा उठा. लेकिन, काशी घाट से अबतक इन दीयों को नहीं उठाया गया है. जिसकी वजह से यहां आने लोगों को घाटों और गंगा की रेती पर चलने में काफी परेशानी हो रही है.

दीया चुनते सदस्य.
दीया चुनते सदस्य.

वाराणसी: काशी में 30 नवंबर को बड़े ही धूमधाम से देव दीपावली का महापर्व मनाया गया. इस बार देव दीपावली बेहद ही खास थी, वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी देव दीपावली के इस महापर्व में शामिल हुए थे. इस बार गंगा के उस पार रेत पर भी लगभग 7 किलोमीटर में लाखों दीप जलाकर देव दीपावली मनायी गयी थी.

देव दीपावली के बाद गंगा की रेती पर फैले लाखों दिए.

इस पहली बार ऐसा हुआ कि, काशी के 84 घाट के साथ उस पार रेत पर लगभग 7 किमी में लाखों दीये जलाकर देव दीपावली मनाई गई. लेकिन, प्रधानमंत्री के जाते ही लोगों के सिर से देव दीपावली का जूनून उतर गया और जिला प्रशासन के अधिकारियों की भी लापरवाही शुरू हो गई. जिसकी वजह से गंगा की रेती पर लाखों दिए फैले हुए हैं.

काशी घाट वर्क टीम ने उठाया दीयों को हटाने का सफाई का बीड़ा

बीएचयू प्रोफेसर ने उठाया जिम्मा

अंतरराष्ट्रीय काशी घाट वर्क के मानद कुलपति एवं बीएचयू न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर विजय नाथ मिश्र ने काशी में घाट वर्क की परंपरा प्रारंभ किया. जिसके तहत अब वे गंगा की रेती पर सफाई का काम कर रहे हैं. प्रोफेसर विजय नाथ मिश्र बीते एक दिसंबर से लगातार अपने टीम के साथ जाकर गंगा के दीयों के हटाने का काम कर रहे हैं.

गंगा की रेती पर फैले दीयों को चुनते वॉलंटियर


जो भी पर्यटक बनारस घूमने आता है, वह गंगा पार कर रेत भी जाकर घूमता है. ऐसे में दिए लोगों के पांव में धंस रहे हैं. यहां घूमने वाले जानवरों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार काशी घाट वर्क टीम लोगों से और सरकार से यह अपील कर रही है कि जल्द से जल्द रेत पर पड़े दीपक को हटाया जाए. जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बीएचयू प्रोफेसर विजय नाथ मिश्रा बताया मैं सरकारी और गैर सरकारी सभी संस्थानों से और वाराणसी के जिलाधिकारी महोदय से यह निवेदन करता हूं. कि सब लोग मिलकर जल्द से जल्द लाखों दीपक को यहां से हटाएं क्योंकि यहां आने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.अगर एक दिन हम सब लोग मिल जाएंगे तो यह दीपक जल्द से जल्द यहां से हटा दिया जाएगा.

-प्रोफेसर विजय नाथ मिश्रा, न्यूरोलॉजिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details