उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा सप्तमी पर मां गंगा का किया दुग्धाभिषेक और उतारी आरती

By

Published : May 8, 2022, 10:43 PM IST

वाराणसी में गंगा सप्तमी पर नमामि गंगे ने मां गंगा का दुग्धाभिषेक के साथ ही आरती उतारी. इसके साथ ही लोगों से गंगा को स्वच्छ रखने की अपील की.

मां गंगा का दुग्धाभिषेक
मां गंगा का दुग्धाभिषेक

वाराणसी: गंगा सप्तमी के पावन पर्व पर नमामि गंगे ने दशाश्वमेध घाट पर निर्मलीकरण की कामना से गंगा का दुग्धाभिषेक किया. इसके साथ ही गंगा उत्पत्ति दिवस पर मां गंगा की भव्य आरती उतारी. नमामि गंगे के सदस्यों ने गंगा तलहटी की सफाई कर स्वच्छता का आवाह्न किया. वहीं सदस्यों द्वारा " रग रग में गंगा, तब क्यों करें इसे गंदा" नारे के साथ गंगा से जुड़ने और स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई.

मां गंगा की आरती.
नमामि गंगे की टीम ने राष्ट्रीय ध्वज और स्वच्छता स्लोगन लिखीं तख्तियों से स्वच्छता को संस्कार के रूप में शामिल करने का संदेश भी दिया. नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला ने हजारों नागरिकों को स्वच्छता का संकल्प दिलाते हुए कहा कि हमारे भारत और सनातनी संस्कृति के रग रग में गंगा का वास है. गंगा हमारी आस्था और आजीविका दोनों हैं. गंगा उत्पत्ति दिवस पर हम सभी यह शपथ लें कि न गंगा में गंदगी करेंगे न किसी और को करने देंगे.

इसे भी पढ़ें-खबर हटकेः गजब नौकरी...चादर तानकर खूब सोइए और तनख्वाह लीजिए

वहीं हिंदू युवा वाहिनी वाराणसी मंडल के प्रभारी अंबरीश सिंह भोला ने कहा कि नमामि गंगे अभियान के सतत प्रयास से गंगा किनारे की स्वच्छता अब दिखाई पड़ती है.हम सभी को नमामि गंगे अभियान से जुड़कर गंगा के संरक्षण में योगदान देना चाहिए. इस आयोजन में नमामि गंगे काशी क्षेत्र के सहसंयोजक रामप्रकाश जायसवाल, सारिका गुप्ता, प्रीति जायसवाल, रश्मि साहू, सुषमा जायसवाल, सुषमा सिंह, अनीता गुप्ता, वीरभान सिंह, हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष शामिल रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details