उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आपने खाई है क्या 10 हजार रुपये किलो बिकने वाली गुझिया!

By

Published : Mar 28, 2021, 12:07 PM IST

Updated : Mar 28, 2021, 12:20 PM IST

इस बार होली के त्योहार पर वाराणसी की मिठाइयों की चर्चा खूब है. क्योंकि बनारस में मिठाइयों की लंबी चौड़ी रेंज और इसको बनाने के तरीके हर किसी को अपनी ओर खींच लाते हैं. वहीं, होली के त्योहार पर गुझियों की बात हो तो बनारस में बिकने वाली गुझिया पूरे विश्व में एक अलग ही मुकाम हासिल कर चुकी हैं. यहां पर बनने वाली गुझिया 480 रुपये किलो से लेकर 10 हजार रुपये किलो तक बिक रही हैं.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना

वाराणसी: होली का त्योहार हो और वाराणसी का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है और जब वाराणसी की बात आती है तो यहां की मिठाइयों की चर्चा खुद ब खुद हो जाती है. त्योहार के मौके पर बनारस की मिठाइयों की मिठास अगर आपके मुंह में घुल जाए तो समझ लीजिए कि त्योहार का मजा दुगना हो जाता है, क्योंकि बनारस में मिठाइयों की लंबी चौड़ी रेंज और इसको बनाने के तरीके हर किसी को अपनी ओर खींच लाते हैं और जब होली के त्योहार पर गुझियों की बात हो तो बनारस में बिकने वाली गुझिया पूरे विश्व में एक अलग ही मुकाम हासिल कर चुकी हैं. यहां पर गुझिया की एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन से ज्यादा वैरायटी मार्केट में मौजूद है. चाहे मावे की गुझिया हो या फिर पान की गुझिया, तिरंगी गुझिया या फिर गुलकंद वाली गुझिया तरह-तरह की गुझिया बाजार में होली के मौके पर आपके मुंह में मिठास घोलने के लिए तैयार हैं. इतना ही नहीं बाजार में गुझिया की कीमत है आपको चौंका देगी क्योंकि 480 रुपये किलो से लेकर 10 हजार रुपये किलो से ज्यादा की कीमत की गुझिया बाजार में इस बार मौजूद हैं.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
एक से बढ़कर एक मिठाईयां

दअरसल काशी में हर त्योहार बड़े ही मिठास भरे अंदाज में मनाया जाता है. इसकी बड़ी वजह यह है कि बनारस की मिठाईयां पूरे विश्व में फेमस हैं. यहां की लवंगलता, चंद्रकला गुजिया, लाल पेड़ा, काजू की बर्फी, मलाई गिलौरी और न जाने कितनी ऐसी मिठाईयां हैं जिसका नाम लेते ही आपके मुंह में पानी आने लगेगा. होली के मौके पर तो मिठाई के बाजार में एक से बढ़कर एक मिठाइयां आ जाती हैं, लेकिन डिमांड में सबसे ज्यादा रहती हैं गुजिया. वह गुझिया जिसके बिना होली का त्यौहार शायद अधूरा माना जाता है.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
समय के साथ बढ़ती गई मांग

घर-घर में गुझिया बनाने में जुटी महिलाएं अब समय बदलने के साथ बाजार में मिलने वाली कलरफुल और स्वादिष्ट गुझिया को खरीदने निकल पड़ती हैं. इसका फायदा बाजार में मिठाई के दुकानदार भी उठा रहे हैं. बनारस के प्रसिद्ध मिठाई की दुकान पर तो गुझिया की लंबी चौड़ी रेंज मौजूद है. तिरंगी गुझिया, नवरत्न गुझिया, चंद्रकला गुझिया, शुगर फ्री गुझिया, साधारण गुझिया जो रिफाइंड तेल में बनी है और देसी घी में बनी खास गुझिया. इसके अलावा पान वाली गुझिया, गुलकंद की गुझिया और ड्राई फ्रूट्स वाली गुझिया मार्केट में मौजूद हैं.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
शानदार होली के गिफ्ट पैक भी हैं मौजूद

बदलते वक्त के साथ लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अब मिठाई की दुकानों पर एक तरफ जहां एक से बढ़कर एक मिठाईयां मार्केट में मौजूद हैं तो वहीं गिफ्ट पैक भी मिल जाएंगे. शुगर फ्री गुझिया, मेवे वाली गुझिया और अलग-अलग तरह की गुझिया के साथ गुलाल और अबीर के पैकेट, पिचकारी का गिफ्ट पैक आपको आसानी से मिल जाएगा. 500 रुपये कीमत से लेकर 5000 रुपये तक की कीमत के यह गिफ्ट पैक खासतौर पर होली के लिए तैयार किए गए हैं.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
इस बार तिरंगी गुझिया है नई

वैसे तो बनारस में होली के मौके पर हर बार कुछ न कुछ नया देखने को मिल जाता है लेकिन इस बार बाजार में तिरंगी गुझिया नई आई है. तिरंगे की तरह तीन अलग-अलग रंगों में मौजूद यह गुझिया लोगों को काफी पसंद भी आ रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि तीन रंग की गुझिया में स्वाद भी तीन तरह का है. केसर पिस्ता और बादाम तीन अलग लग स्वाद आपको इसकी फीलिंग में मिल जाएगा.

त्योहार पर मिल जाएं बनारसी मिठाइयां तो स्वाद हो जाए दोगुना
सोने वाली गुझिया की कीमत है हजारों में

होली के मौके पर बनारस की मिठाइयों का स्वाद हर कोई लेना चाहता है. जिसकी वजह से मिठाई की दुकानों का जबरदस्त भीड़ भी उमड़ रही है. तरह-तरह की मिठाइयों के साथ इस बार सबसे ज्यादा आकर्षण और महंगी मिठाई सोने की वरक वाली गुझिया है. काजू, पिस्ता, बादाम और केसर की फीलींग से तैयार होने वाली इस गुझिया को सोने की वरक में लपेटा जाता है. इस गुझिया को तैयार करने वाले कारीगर ने बताया कि एक गुजिया पर लगभग 450 रुपये कीमत की वरक लगाई जाती है और एक किलो गुझिया में लगभग 25 से ज्यादा गुजिया आती है. इसलिए एक किलो सोने की बरक वाली प्रति किलो गुझिया की कीमत लगभग 12 हजार रुपये है.


Last Updated : Mar 28, 2021, 12:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details