उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 28, 2021, 3:14 PM IST

ETV Bharat / state

काशी विद्यापीठ की 29 अगस्त को होने वाली परीक्षाएं स्थगित, नई तिथि जारी होने से छात्रों को मिली राहत

वाराणसी के काशी विद्यापीठ में 29 अगस्त को होने वाली परिक्षाओं को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्थगित कर दिया है. अब ये परिक्षाएं 1 सितंबर को होंगी. आईआईएमसी और विद्यापीठ की परिक्षाएं एक ही तिथि को पड़ गईं थी, जिसको लेकर छात्र विद्यापीठ की परिक्षाएं आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

काशी विद्यापीठ
काशी विद्यापीठ

वाराणसी :वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में प्रवेश परीक्षा की तिथि को बढ़ाने की मांग कर रहे विद्यार्थियों की मेहनत सफल हो गई है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने 29 अगस्त की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, अब ये परीक्षाएं 1 सितंबर को आयोजित होंगी. बता दें कि आईआईएमसी व विद्यापीठ की प्रवेश परीक्षा एक ही तिथि को होने वाली थीं. जहां विद्यापीठ की परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग विद्यार्थी बीते दिनों से कर रहे थे.

नई तिथि हुई घोषित

विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ नवरत्न सिंह ने बताया कि राजकीय शोक के कारण 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा को स्थगित कर, 29 अगस्त कोकिया गया था, लेकिन इस दिन आईआईएमसी की प्रवेश परीक्षा की तिथि थी. इस मामले में छात्रों ने कुलपति को ज्ञापन सौंपकर परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी. जिसके उपरांत विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा 29 अगस्त की परीक्षा को स्थगित कर 1 सितंबर को संपन्न कराने का निर्णय लिया गया है, उसके बाद छात्रों ने राहत की सांस ली है.


12 विषयों की उत्तर कुंजी जारी

विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि विश्वविद्यालय में सत्र 2020-21 के प्रवेश परीक्षाओं में एमपीएड, डिप्लोमा इन वोकल म्यूजिक, एमए ज्योग्राफी, पॉलिटिकल साइंस, एमएससी बॉटनी, पीजीडीसीए, एलएलबी, एमपीएड, एमए सोशियोलॉजी, एमएड, एमए जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन की कुंजी जारी कर दी गई है. कुंजी को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है. वे अभ्यर्थी जिन्हें आपत्ति है वो 31 अगस्त तक विश्वविद्यालय के मेल registrarmgkvp@gmial.com पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

इसे भी पढे़ं-योग एवं आयुर्वेद विश्व को भारत की अमूल्य देन: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद


महिला नोडल अधिकारी की हुई नियुक्ति

बता दें कि विश्वविद्यालय में लगातार बेटियों को बेहतर व्यवस्था देने के लिए अनेक कवायदें की जा रही हैं. बीते दिनों जहां वीमेन ग्रिवियन्स सेल बनाया गया जहां बेटियां उनके खिलाफ हो रहे गलत व्यवहार को लेकर शिकायतें कर सकें. तो वहीं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा दिए गए निर्देश के बाद विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति अभियान के तीसरे चरण के संचालन हेतु विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा महिला सशक्तिकरण प्रकोष्ठ की नई नोडल अधिकारी डॉ निशा सिंह को नियुक्त किया गया है. डॉ निशा सिंह विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर कार्यरत हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details