उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाशिवरात्रि 2020: शिव तांडव देख दर्शक हुए मंत्रमुग्ध

यूपी के वाराणसी जिले में गुरुवार को देर शाम महाशिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ राजघाट पर हुआ. इस मौके पर राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी मौजूद रहे. यह महोत्सव 20 फरवरी से 22 फरवरी तक चलेगा.

By

Published : Feb 21, 2020, 7:39 AM IST

etv bharat
वाराणसी में महाशिवरात्रि महोत्सव का हुआ आगाज

वाराणसी:महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर राजघाट पर 20 से 22 फरवरी तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव का आगाज गुरुवार की देर शाम को हुआ. इस महोत्सव के द्वारा यहां आने वाले देशी-विदेशी श्रद्धालुओं और पर्यटकों को वाराणसी की सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराया जाएगा.

वाराणसी में महाशिवरात्रि महोत्सव का हुआ आगाज.

राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी रहे मौजूद
इस मौके पर उत्तर प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी मौजूद रहे. उन्होंने महाशिवरात्रि महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर विधिवत आगाज किया. महोत्सव के दूसरे दिन यानी महाशिवरात्रि के मौके पर इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शामिल होंगे.

इस दौरान राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि अयोध्या में 2017 से दीपोत्सव, ब्रज में रंगोत्सव और होली उत्सव का कार्यक्रम बड़े पैमाने पर होता है. इसी श्रृंखला में बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में महाशिवरात्रि के पर्व पर बड़ा एवं भव्य कार्यक्रम हो, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति से इस कार्यक्रम को किया जा रहा है.

शिव तांडव पर कत्थक नृत्य का हुआ आयोजन
महाशिवरात्रि महोत्सव में गुरुवार को विशेष रूप से भगवान शिव पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न हुए. थीम सांग के रूप में गायक प्रणव सिंह ने गीत गाया. कलाकार
विशाल कृष्णा द्वारा भगवान शिव पर आधारित शिव तांडव स्त्रोतम का कत्थक नृत्य और कलाकार अमलेश शुक्ला द्वारा शिव भजन का गायन पेश किया गया. इसके अलावा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन विख्यात कवि सुनील जोगी के नेतृत्व में हुआ. महाशिवरात्रि महोत्सव के द्वितीय दिवस पर कत्थक एवं भजन के साथ-साथ तृप्ति शाक्या एवं प्रेम प्रकाश दुबे के द्वारा भजन की प्रस्तुति की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details