उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: धूमधाम के साथ मनाया गया लोहड़ी का पर्व, महिलाओं ने जमकर पाया गिद्दा

लोहड़ी का पर्व पंजाब के साथ पूरे देश में हर्षोल्लास के मनाया गया. इसी क्रम में वाराणसी में भी महिलाओं ने पंजाब के ट्रेडिशनल ड्रेस में तैयार होकर महिलाओं ने इस त्यौहार को पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ सेलिब्रेट किया.

मनाया गया लोहड़ी का पर्व.
मनाया गया लोहड़ी का पर्व.

By

Published : Jan 13, 2021, 10:22 PM IST

वाराणसी:भारत पर्व त्योहारों का देश कहा जाता है. यहां पर हर त्यौहार एक अलग अंदाज में और अलग वजह से मनाया जाता है. मकर संक्रांति से 1 दिन पहले बुधवार को पूरे देश में लोहड़ी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. लोहड़ी पंजाब का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है, लेकिन अब समय बदलने के साथ ही पूरे देश में लोहड़ी धूमधाम के साथ मनाई जाती है. वाराणसी में भी महिलाओं ने एकजुट होकर लोहड़ी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया और एक दूसरे को लोहड़ी की बधाई भी दी.

मनाया गया लोहड़ी का पर्व.

जलाई आग लिए फेरे
ऐसी मान्यता है कि लोहड़ी के पर्व पर पंजाब में किसान अपनी पहली फसल की पूजा कर भगवान से फसल अच्छी होने की कामना करते हैं. इसमें काले तिल आग में डालकर अपने पिछले साल में हुए पापों का प्रायश्चित किया जाता है. इन वजहों से लोहड़ी का पर्व पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. वाराणसी में महिलाओं ने एकजुट होकर आग जलाकर जमकर भंगड़ा गिद्दा पाया और पंजाबी ट्रेडिशनल ड्रेस में तैयार होकर आग जलाकर पूजा-पाठ के साथ उसके फेरे लिए.

खिलाया गुड़ और तिल का लड्डू
पंजाब के ट्रेडिशनल ड्रेस में तैयार होकर महिलाओं ने इस त्यौहार को पूरे धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ सेलिब्रेट तो किया ही साथ ही साथ तिलकुट, गुड़, मूंगफली और पंजाबी पकवानों का जमकर लुफ्त उठाया. पतंग से सजावट कर इस त्यौहार को और भी बेहतर रंग देने की कोशिश हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details