उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 10, 2020, 12:34 AM IST

Updated : Nov 10, 2020, 10:08 AM IST

ETV Bharat / state

सारनाथ में गूंजी महानायक की आवाज, लाइट एंड साउंड शो की हुई शुरुआत

वाराणसी के सारनाथ में पीएम मोदी ने लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण किया. सोमवार की शाम लाइट एंड साउंड शो का टेलीकास्ट भी किया गया, जिसे देखने के लिए पर्यटन मंत्री के साथ कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहे.

भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली.
भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली.

वाराणसी: जिले के सारनाथ में काफी लंबे इंतजार के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ वर्चुअल तरीके से किया. सोमवार की शाम लाइट एंड साउंड शो का टेलीकास्ट भी किया गया, जिसे देखने के लिए पर्यटन मंत्री के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के कई अन्य मंत्री भी मौजूद रहे. भगवान बुद्ध के जीवन को दर्शाते हुए लाइट एंड साउंड शो का दिखाया गया.

लाइट एंड साउंड शो की हुई शुरुआत.

वीआईपी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दीपावली से पूर्व काशीवासियों को दिए गए 614 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं में शुमार सारनाथ के लाइट एंड साउंड कार्यक्रम का शुभारंभ किया. लाइट एंड साउंड शो के टेलीकास्ट के दौरान यूपी के पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी और स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री रविंद्र जायसवाल के अलावा कमिश्नर दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

स्तूप पर 30 मिनट का टेलीकास्ट

भगवान बुद्ध के जीवन चरित्र पर आधारित और सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन के आवाज में बना 30 मिनट का फिल्म वास्तव में अद्भुत एवं अविस्मरणीय हैं. सारनाथ स्थित स्तूप पर इस फिल्म का प्रदर्शन इसके उद्देश्यों में और भी चार चांद लगा रहा था. इस मौके पर पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्थित सारनाथ के इस बौद्ध स्थलीय पर भगवान बुद्ध के चरित्र पर आधारित इस फिल्म का लाइट एंड साउंड के माध्यम से रोजाना प्रदर्शन किया जाएगा.

पर्यटकों की बढ़ेगी आमद

उन्होंने बताया कि सारनाथ क्षेत्र के विकास हेतु भाग 140 करोड़ की परियोजना शासन द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है, जिससे इस पूरे क्षेत्र का पर्यटन की दृष्टि से संपूर्ण विकास होगा. उन्होंने बताया कि वाराणसी पर्यटन स्थल है. यहां पर डोमेस्टिक पर्यटकों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है और आने वाले समय में यह और बढ़ेगा. इससे यहां पर लोगों को रोजगार मिलने के साथ-साथ होटल आदि व्यवसाय में भी बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि भारत आने वाले विदेशी पर्यटक का उत्तर प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश में काशी पहला पसंद होता है.

मंत्री रविंद्र जायसवाल ने बताया कि सारनाथ क्षेत्र में निश्चित रूप में लाइट एंड साउंड आकर्षण का केंद्र बनेगा और यहां आने वालों की संख्या बढ़ेगी. उन्होंने बताया कि वाराणसी में निरंतर बढ़ रही अवस्था अपना सुविधा पर्यटकों को और भी आकर्षित कर रहे हैं. वहीं पर्यटन अधिकारी का कहना है कि काफी लंबे वक्त से इसकी कवायद चल रही थी. 2017 में शुरू हुई थी और 2018 तक इसे खत्म हो जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह नहीं हो सकी. शाम 7:00 बजे से यह शो पर्यटकों के लिए शुरु होगा, जिसके टिकट का निर्धारण जल्द ही कर दिया जाएगा.

Last Updated : Nov 10, 2020, 10:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details