उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: शारदा पोर्टल पर 50 फीसदी से भी कम नामांकन

By

Published : Oct 29, 2020, 12:38 PM IST

यूपी के वाराणसी में 'शारदा अभियान' के सर्वे में 6457 स्कूल ड्रॉप आउट बच्चे मिले हैं. 6 से 14 वर्ष के बच्चे किसी ना किसी कारण की वजह से स्कूल नहीं जाते हैं. बीएसए कार्यालय ने आउट ऑफ स्कूल में बच्चों का नजदीकी स्कूलों में नामांकन कराने का दावा किया है.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वाराणसी.
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वाराणसी.

वाराणसी: स्कूलों से किसी कारणवश ड्रॉप आउट होने वाले बच्चों के लिए चलाए जा रहे 'शारदा अभियान' के तहत अब तक 50 फीसदी से भी कम बच्चों का नामांकन स्कूलों में हो पाया है. जिसे लेकर कड़ा रुख अपनाते हुए शासन ने चेतावनी जारी की है. जिसके तहत 10 नवंबर तक ज्यादा संख्या में बच्चों को जोड़ा जाए.

स्कूल ड्रॉप आउट बच्चों के लिए चलाया जा रहा 'शारदा अभियान'
बता दें कि सूबे के विभिन्न जनपदों में बहुत सारे बच्चे किसी कारणवश बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसे में 5 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा 'शारदा अभियान' की शुरुआत की गई थी. जिसमें पहला चरण फरवरी से 15 अप्रैल तक और दूसरा चरण 21 मई से 15 जुलाई तक चलाया गया था.

50 फीसदी से भी कम बच्चों का नामांकन
कोविड-19 के कारण यह अभियान थोड़ा प्रभावित हुआ था. इस दौरान शिक्षक मलिन बस्ती, झुग्गी, झोपड़ी, होटल, ढाबा में जाकर बच्चों को जोड़ने की कोशिश कर रहे थे. वर्तमान में सभी शिक्षकों ने अपनी रिपोर्ट दे दी है. जिसमें अब तक सिर्फ 786 बच्चों का ही नामांकन न हो सका है. परन्तु डाटा के अनुसार 6457 बच्चे स्कूल ड्रॉप आउट मिले थे. वहीं अब तक 50 फीसदी से भी कम बच्चों का ही नामांकन हुआ है.

आउट ऑफ स्कूल में ज्यादातर बच्चों का नामांकन पास के विद्यालयों में कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि शारदा पोर्टल पर अब तक डाटा अपडेट नहीं हुआ है. इस कारण नामांकन 50 फीसदी से कम दर्शा रहा है. पोर्टल पर डाटा अपडेट होते ही आंकड़े बढ़ जाएंगे.

-राकेश सिंह, बीएसए

ABOUT THE AUTHOR

...view details