उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 19, 2019, 5:25 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी में शहनाई बजाकर वोटरों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान चल रहा है. पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर की ओर से मतदाताओं को शहनाई बजाकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

शहनाई बजाकर काशीवासियों को मतदान के लिए किया गया जागरूक.

वाराणसी: लोकतंत्र के महापर्व के सातवें और अंतिम चरण का मतदान जारी है. मतदाता इस महापर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग कर इसकी पूर्णाहुति करने के लिए उत्साहित हैं. इस सबके बीच धर्मनगरी काशी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक अनोखा प्रयास किया जा रहा है. लोगों को उनके घरों से बाहर निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शहनाई बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया जा रहा है.

शहनाई बजाकर काशीवासियों को मतदान के लिए किया गया जागरूक.
शहनाई को मंगल कार्यों के दौरान बजाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि शहनाई की धुन से सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त होती है. इसी सकारात्मक ऊर्जा के लिए बनारस में काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य शहनाई वादक और शीतला घाट स्थित बड़ी शीतला माता मंदिर के महंत पंडित शिव प्रसाद ने लोगों को तपती दोपहर में भी मतदान के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया.

हम चाहते हैं कि इस लोकसभा चुनाव में बनारस इस बार रिकॉर्ड कायम करें. गर्मी और धूप के चलते मतदाता घरों से नहीं निकल रहे हैं इसलिए हम शहनाई बजाकर लोगों को संदेश दे रहे हैं कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाएं.
- महेंद्र प्रसन्ना, शहनाई वादक

काशी ने इन इन 5 सालों में बहुत बदलाव देखा है. घाटों में स्वच्छता आई है और गलियां साफ-सुथरी हुई हैं. विकास के इस क्रम को जारी रखने के लिए बड़ी संख्या में मतदान जरूरी है. इसे ध्यान में रखते हुए हम मतदाताओं को शहनाई बजाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

- पंडित शिव प्रसाद, महंत शीतला मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details