उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में चार दिनों में मां अन्नपूर्णा के 5.50 लाख भक्तों ने किए दर्शन, खजाना बंटा

श्री काशी विश्वनाथ धाम में स्थापित मां अन्नपूर्णा के दरबार में पहली बार लाखों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे. महज 4 दिनों में 5 लाख 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए.

By

Published : Oct 29, 2022, 10:19 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: धनतेरस से ही भक्तों की भारी भीड़ श्री काशी विश्वनाथ धाम में स्थापित मां अन्नपूर्णा के दर्शन के लिए पहुंच रही है. महज 4 दिनों में 5 लाख 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर चुके हैं. श्री काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद पहली बार बाबा के दरबार में मां का खजाना वितरित हुआ है.

श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि विश्वनाथ धाम के उद्धघाटन के बाद पहली बार धनतेरस से 4 दिनों तक मां अन्नपूर्णा के दर्शन की व्यवस्था की गई थी. जिसमें 23 अक्टूबर से लेकर 26 अक्टूबर तक लगभग 45 घंटो (सूर्य ग्रहण में मंदिर का कपाट लगभग 7 घंटे दर्शन बंद रहा है. दैनिक आरतियो के समय में भी दर्शन बंद रहा) में करीब साढ़े पांच लाख भक्तों ने दर्शन किया और सभी को मां के खजाने के रूप में सिक्के और लावा वितरित किया गया.

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या के अनुमान से सुगम दर्शन और उनकी सुविधा के लिए पूरी व्यवस्था की गई थी. श्रद्धालुओं ने भी मां के दरबार में बढ़-चढ़कर दान और चढ़ावा चढ़ाया. वाराणसी से करीब एक सदी पहले मूर्ति के गायब होने के बाद मां अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ रेजिना के मैकेंजी आर्ट गैलरी में देखी गई थी. प्रधानमंत्री के प्रयास के बाद कनाडा सरकार ने इस मूर्ति को भारत को लौटाया था. 11 नवंबर 2021 को मूर्ति दिल्ली से सुसज्जित वाहन से जुलूस के रूप में चली थी. 15 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की थी.

यह भी पढ़ें:31 विदेशी मेहमानों को लेकर काशी पहुंची महाराजा एक्सप्रेस, ढोल-नगाड़ों से स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details