उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 29, 2021, 4:49 PM IST

Updated : Sep 2, 2021, 9:43 AM IST

ETV Bharat / state

लड्डू गोपाल की अनोखी झांकी, वस्त्र तिरंगा, हाथ में भाला और होगी हॉकी

यूपी के वाराणसी में इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल की अनोखी झांकी दिखने वाली है. दरअसल टोक्यो ओलंपिक में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद लोगों की डिमांड पर कलाकारों ने लड्डू गोपाल के लिए तिरंगा वेशभूषा, हॉकी और भाला भी तैयार किया है. जो लोगों को खासा पसंद आ रहा है.

वाराणसी में कृष्ण जन्माष्टमी
लड्डू गोपाल की अनोखी झांकी

वाराणसी: महादेव की नगरी काशी का हर त्योहार अपने आप में बेहद खास होता है. यहां के त्योहारों में धर्म आध्यात्म के साथ-साथ देश के प्रति प्रेम भी स्पष्ट तौर पर दिखाई देता है. ऐसा ही एक दृश्य कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर वाराणसी में देखने को मिला है, जहां तिरंगा वेशभूषा में लिपटे कृष्ण भगवान के साथ हॉकी और भाला भी झांकियों में दिखने वाला है. जिस तरीके से टोक्यो ओलंपिक में भारत ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर देश को स्वर्णं और कांस्य पदक दिलाया है उसके बाद वाराणसी के लोग भी अपने घरों में कान्हा की झांकियों में इन खेलों को समाहित कर खिलाड़ियों सम्मान कर रहे हैं.

लड्डू गोपाल की अनोखी झांकी

कृष्ण की अनोखी झांकी

इस बार लोगों के घरों में सजने वाली झांकियों में भगवान कृष्ण के हाथों में बांसुरी के साथ-साथ हॉकी और भाला भी होगा, जो कि आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. इस संबंध में दुकानदार गणेश कुमार ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक में हमारे देश को 7 मेडल मिले, जिससे हम सभी भारतवासी गर्व की अनुभूति कर रहे हैं. इसका असर इस बार जन्माष्टमी पर भी दिख रहा है. लोगों की डिमांड थी कि उन्हें भगवान कृष्ण की झांकी में हॉकी, भाला और अन्य तरीके के खेल के सामान चाहिए, जिसके बाद हम लोगों ने उसे बनाया. तिरंगे की भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है, लोग झांकी में शामिल करने के लिए तिरंगा भी लेकर के जा रहे हैं.

भगवान की भक्ति के साथ देशभक्ति

झांकी की खरीदारी करने आई श्रुति पाठक बताती हैं कि इस बार नीरज चोपड़ा और ललित उपाध्याय ने ओलंपिक में मेडल दिलाया. वह हमारे लिए बहुत खास और गौरवान्वित करने वाला है. हम काशी में रहते हैं और काशी धर्म-आध्यात्म की नगरी है. इसलिए इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर हम भगवान की भक्ति के साथ-साथ देशभक्ति को भी प्रस्तुत करना चाहते हैं, इसलिए घरों में हॉकी, भाला संग भगवान कृष्ण की झांकी सजा रहे हैं.

Last Updated : Sep 2, 2021, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details