उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 19, 2023, 8:52 PM IST

ETV Bharat / state

काशी विश्वनाथ मंदिर देश में बाल भिक्षावृत्तिमुक्त व बाल श्रममुक्त मंदिरों के सर्वे में पहले स्थान पर

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को बाल भिक्षावृत्तिमुक्त और बाल श्रममुक्त क्षेत्र में देश भर में पहला स्थान मिला है. देश में 51 प्रमुख मंदिरों और मंदिर क्षेत्र की जांच कराई गई थी.

काशी विश्वनाथ मंदिर
काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी:श्री काशी विश्वनाथ धाम क्षेत्र बाल भिक्षावृत्तिमुक्त और बाल श्रममुक्त क्षेत्र के रूप में पूरे देश में पहले स्थान पर है. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने देशभर के 51 प्रमुख मंदिरों और मंदिर क्षेत्र की जांच कराई. इसमें श्री काशी विश्वनाथ धाम को पहला स्थान मिला है.

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से देश के जिन 51 प्रमुख मंदिरों की जांच करवाई गई है, उसमें कामाख्या कामरूप मंदिर, महाकाल उज्जैन मंदिर, सिद्धिविनायक टेंपल, सोमनाथ मंदिर, वैष्णो देवी, जगन्नाथ मंदिर, विरुपाक्ष मंदिर, विट्ठल मंदिर समेत 27 मंदिरों को थर्ड पार्टी की मदद से क्रॉस चेक करवाया गया था. इसमें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर भी शामिल था, जो जांच के दौरान पूरे देश में इस मामले में प्रथम स्थान पर है.

हिमांशु नागपाल ने बताया कि इसके लिए उन्हें एनसीपीसीआर द्वारा आयोजित वत्सल भारत कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया है. मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि महिला बाल विकास समाज कल्याण प्रोविजन पुलिस आदि विभागों ने मिलकर भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों के पुनर्वास और अभियान के लिए जो कार्यक्रम चलाया, उसका एक बड़ा परिणाम भी यही है.

मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल का कहना है कि यह प्रयास हर मंदिर में लागू होने चाहिए और इससे जुड़े कार्यों को आगे क्रियान्वित करने के लिए मंदिर प्रशासन के साथ मंदिर ट्रस्ट के लोगों को भी इस दिशा में पहल करनी चाहिए, ताकि मंदिर परिसर में या मंदिर परिसर के बाहर कोई बच्चा ना भिक्षावृत्ति में लिप्त मिले और ना ही किसी तरह के बाल श्रम में उसका योगदान हो. ऐसे प्रयासों से बाल श्रम को रोकने और भिक्षावृत्ति में बच्चों की बढ़ रही संख्या को काबू करने में बड़ी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:Y20 Summit : पहले सत्र में तकनीकी शिक्षा पर मंथन, 20 देशों के 125 डेलीगेट्स ने लिया हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details