उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाबा विश्वनाथ के दरबार में RSS प्रमुख ने टेका मत्था, संघ की शाखा में हुए शामिल

By

Published : Jul 21, 2023, 10:57 PM IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत अपने पांच दिवसीय दौरे पूर्वांचल दौरे पर हैं. वह देर शाम बाबा विश्वनाथ का दुग्ध अभिषेक के बाद संघ के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. उन्होंने पूर्वांचल में संघ के विस्तार पर चर्चा की.

काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे मोहन भागवत, बाबा के दरबार में टेका मत्था
काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे मोहन भागवत, बाबा के दरबार में टेका मत्थाकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे मोहन भागवत, बाबा के दरबार में टेका मत्था

वाराणसी: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत 18 जुलाई से पांच दिवसीय काशी प्रवास पर हैं. इस प्रवास के दौरान वह वाराणसी, गाजीपुर और मिर्जापुर पहुंचे थे. शुक्रवार को एक बार फिर वह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव का दर्शन पूजन कर संघ की शाखा में शामिल हुए. उन्होंने विश्वनाथ कॉरिडोर के भव्य स्वरूप को देखकर किए जा रहे कामों की जमकर सराहना की.

काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दरबार में पूजा पाठ करते RSS प्रमुख.


संघ प्रमुख मोहन भागवत मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन करने के बाद शाम 5 बजे वाराणसी पहुंचे. यहां भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काशी विश्वनाथ मंदिर में गेट नंबर 4 से प्रवेश किया. इसके बाद उन्होंने पैदल ही मंदिर परिसर में प्रवेश किया. यहां विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने उनका जोरदार स्वागत किया. इसके बाद उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में बाबा का षोडशोपचार पूजन किया. बाबा विश्वनाथ का दुग्ध अभिषेक को पंचामृत स्नान कराने के बाद बाबा विश्वनाथ से आशीर्वाद लिया. इसके बाद संघ प्रमुख ने माता अन्नपूर्णा का दर्शन करने के बाद काल भैरव मंदिर पहुंचकर विधिवत पूजन किया. इस दौरान परिसर में स्थापित नंदी का भी दर्शन किया. संघ प्रमुख ने विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की भव्यता को निहारा और सरकार की जमकर प्रशंसा की. इसके बाद मां गंगा का भी दर्शन पूजन किया. इसके बाद लंका स्थित विश्व संवाद केंद्र में संघ के प्रांतीय और विभागीय पदाधिकारियों के साथ बातचीत की. साथ ही परिसर में आयोजित बैठक में पदाधिकारियों से परिचय प्राप्त किया.

संघ प्रमुख ने बौद्धिक सत्र में संघ की शाखाओं और प्रवासियों को बढ़ाने की बात कही. उन्होंने संघ को पूर्वांचल में और विस्तार देने के लिए लोगों की मदद करने के लिए कार्यकर्ताओं से अपील की. इस बैठक में वाराणसी प्रांत के प्रचारक और विभाग के प्राचार्य समेत प्रमुख पदाधिकारी भी शामिल हुए. इसके बाद संघ प्रमुख ने वाराणसी के धनधानेश्वर शाखा पहुंचकर शिरकत की.

यह भी पढ़ें- माथे पर तिलक, हाथ में रुद्राक्ष की माला बांधकर छात्रा स्कूल गई तो निकाला बाहर

यह भी पढ़ें- Manipur Violence : एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने फूंका प्रधानमंत्री का पुतला फूंका, जिला कांग्रेस ने निकाला कैंडल मार्च

ABOUT THE AUTHOR

...view details