उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में कांवड़ियों का होगा रेड कारपेट वेलकम, पूरे दिन मिलेंगे दर्शन

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कांवड़ियों के जोरदार स्वागत के लिए तैयारियां की जा रही हैं. सावन में कांवड़ियों को किसी प्रकार की दिक्कत परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए भी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने विशेष तैयारियां की हैं.

By

Published : Jul 15, 2019, 2:49 PM IST

वाराणसी में कांवड़ियों का होगा जोरदार स्वागत.


वाराणसी: धर्मनगरी वाराणसी में सावन का विशेष महत्व है. शायद यही वजह है कि हर बार सावन के पूरे महीने में लाखों की भीड़ बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने आती है. दूर-दूर से कांवड़ियों के जत्थे बाबा पर जल चढ़ाने के लिए पहुंचते हैं . इस बार कांवड़ियों का वाराणसी में ग्रैंड वेलकम करने की तैयारी की गई है. उनको किसी भी दिक्कत परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए भी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने विशेष तैयारियां की हैं. इस बार विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से कांवड़ियों के स्वागत के साथ ही उनकी छोटी-छोटी दिक्कतों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

वाराणसी में कांवड़ियों का होगा जोरदार स्वागत.


होंगे खास इंतजाम

  • विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से गोदौलिया और मैदागिन क्षेत्र से आने वाले कांवरियों के लिए रेड कारपेट की व्यवस्था की जा रही है.
  • इसके लिए अलग से कर्मचारियों को लगाया गया है जो दिन में कम से कम तीन से चार बार इस कारपेट को साफ करने और धोने का काम करेंगे.
  • इसके अलावा इस बार अलग-अलग गेट से इन कावड़ियों को एंट्री देकर दोनों लाइनों को अलग-अलग चलाया जाएगा.
  • वाराणसी मेंपहली बार ऐसा होगा जब वीआईपी एंट्री सिर्फ 2 घंटे नहीं बल्कि पूरे दिन चलती रहेगी.
  • पीने के पानी की विशेष व्यवस्था होगी और सुरक्षा की दृष्टि से भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. जिसमें पीएससी लोकल पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी कांवरियों की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे.

दोनों छोर से आने वाली लाइन अक्सर भीड़ की वजह से एक हो जाती है. जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस बार एक तरफ जहां अलग-अलग गेट से इन कावड़ियों को एंट्री देकर दोनों लाइनों को अलग-अलग चलाया जाएगा. वहीं पहली बार ऐसा होगा जब वीआईपी एंट्री सिर्फ 2 घंटे नहीं बल्कि पूरे दिन चलती रहेगी. पहले पांच बजे से शाम सात बजे तक ही 2 घंटे वीआईपी दर्शन और सुगम दर्शन की व्यवस्था थी. लेकिन इस बार पूरे दिन वीआईपी दर्शन और सुगम दर्शन प्रणाली का लाभ लेने वालों को आसानी से दर्शन उपलब्ध होगा.
विशाल सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details