उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी कैंट विधायक का दावा, बोले- मेरे रहते इतने काम हुए कि बताना मुश्किल

वाराणसी की कैंट विधानसभा जिले की बड़ी सीट मानी जाती है. यहां से वर्तमान में सौरभ श्रीवास्तव विधायक हैं. बीते 20 सालों से इनके ही परिवार के कैंट विधानसभा सीट पर कब्जा रहा है. पिछले 5 सालों में विधायक जी ने अपने क्षेत्र में कितना विकास किया और किस आधार पर वह 2022 में जनता से अपने लिए फिर वोट मांगेंगे, इस बारे में ईटीवी भारत ने उनसे खास बातचीत की. पढ़िए ये रिपोर्ट...

By

Published : Sep 13, 2021, 8:33 PM IST

सौरभ श्रीवास्तव विधायक कैंट विधानसभा वाराणसी
सौरभ श्रीवास्तव विधायक कैंट विधानसभा वाराणसी

वाराणसी: विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. विधायक अपने 5 साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा भी तैयार कर रहे हैं. जनता के सामने अपने कामों को बेहतर तरीके से रखने और छूटे हुए कामों को जल्द पूरा कराने की जद्दोजहद भी हो रही है. इन सबके बीच ईटीवी भारत खुद विधायकों के पास पहुंचकर उनसे उनके काम का हिसाब किताब ले रहा है. आज हम आपको वाराणसी कैंट विधानसभा से विधायक सौरभ श्रीवास्तव से रूबरू करवाने जा रहे हैं. सौरभ पेशे से व्यापारी हैं और 20 साल से ज्यादा समय से कैंट विधानसभा में उनके ही परिवार का कब्जा रहा है.


विधायक जी के विकास कार्यों का ब्योरा

सौरभ ने जनता के लिए किए गए कामों में वाराणसी की सभी विधानसभा में से अपनी विधानसभा में सबसे ज्यादा काम किए जाने का दावा किया है. उनका कहना है कि मेरे क्षेत्र में सबसे जटिल समस्या सीवर और पीने के पानी की थी लेकिन, अब वह धीरे-धीरे दूर हो रही है. उनका कहना है कि पूर्व नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने 12 ट्यूबवेल के लिए धन स्वीकृत किया. बाद में ट्यूबवेल के लिए और धन स्वीकृत हुआ. अब यहां लगभग 17 ट्यूबवेल लग चुके हैं और कुछ लगने की तैयारी में हैं. बीजेपी का जो वादा था घर-घर शुद्ध पेयजल वह हम पूरा कर रहे हैं. सौरभ का कहना है कि महमूरगंज का अधिकांश हिस्सा लो-लैंड हुआ करता था. यहां सीवर की समस्या थी तो 2012 में सीवर की परियोजना पास हुई. इसके बाद बड़ी गैबी चौराहे से तुलसीपुर तक काम हुआ. समाजवादी पार्टी के 5 साल के कार्यकाल में यह कार्य पूरा नहीं हुआ लेकिन, हमारी सरकार में यह काम पूरा हो गया. अभी एक पाइपलाइन रेडियो स्टेशन से लेकर हर्ष गैस तक बिछाई जानी है. जिससे तुलसीपुर और शिवपुरवा 2 वार्ड की समस्याओं का निराकरण होगा.

वाराणसी कैंट विधानसभा के विधायक से खास बातचीत.

सौरभ ने बताया कि उनकी विधानसभा सबसे बड़ी है. रामनगर पालिका भी उनके ही क्षेत्र में आती है. विधायक जी ने बताया राम नगर पालिका का विकास विधायक निधि से संभव नहीं था, इसलिए 4 करोड़ रुपये मेरे निवेदन पर तत्कालीन नगर विकास मंत्री जी ने आदर्श नगर पंचायत योजना के तहत दिए. जिससे एक बड़ा सामुदायिक भवन राम नगर थाने के पास बनने जा रहा है. सड़क, गालियां, सीवर भी बनने जा रहे हैं. भगवानपुर में बाढ़ राहत के लिए 2 करोड़ 87 लाख की लागत से एक चैनल गेट पास करवा दिया गया है. यह ज्ञान प्रवाह के पास में बनने जा रहा है. गेट के बन जाने के बाद गंगा का जलस्तर बढ़ने पर नाले के रास्ते से पानी निकल जाएगा और हरिओम कॉलोनी, सत्यम नगर कॉलोनी समेत लगभग आधा दर्जन कॉलोनियों में पानी प्रवेश नहीं करेगा. त्वरित विकास योजना के तहत 5 करोड़ रुपये से सड़कें और गलियां बनाई गई हैं.

जो पिछली सरकार में नहीं हुआ हमने 8 माह में किया

सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि रामनगर के सामने घाट पुल का शिलान्यास 2002 में किया गया था, लेकिन 2007 तक समाजवादी पार्टी की सरकार फिर बहुजन समाजवादी पार्टी की सरकार और फिर समाजवादी पार्टी की सरकार आकर चली गई, लेकिन कोई विकास कार्य नहीं हुआ और पुल अधर में लटका रहा. भाजपा के सत्ता में आने के बाद मेरे प्रयासों से 8 महीने में रिकॉर्ड काम करते हुए पुल बनकर तैयार हो गया. कोविड-19 की पहली लहर में रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल का कायाकल्प करते हुए डाबर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से वहां पर पौने दो करोड़ रुपए की लागत से एक ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया, पूरी नई पाइप लाइन बिछाई गई. जल्द ही यह प्लांट शुरू हो जाएगा. इसके पहले छोटा प्लांट भी लगवाया गया जो वर्तमान में कार्यरत है.

इतने काम हुए कि बताना मुश्किल

विधायक सौरभ श्रीवास्तव का कहना है कि मेरे रहते इस विधानसभा में इतने काम हुए हैं जो शायद कैमरे के सामने बता पाना संभव नहीं है. करोड़ों रुपए विधायक निधि से देकर और अलग-अलग योजनाओं के बल पर कार्य करवाए गए हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से खुद मेरे विधानसभा में बड़ा काम हुआ है. रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की स्थापना हुई, साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए की लागत से संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है. रामनगर स्थित मेरी ही विधानसभा में बंदरगाह की स्थापना करवाई गई है.

क्षेत्र की समस्याओं के लिए पिछली सरकारों पर दोष

जब विधानसभा में व्याप्त बड़ी समस्याओं पर कैंट विधायक से बातचीत की गई तो उन्होंने सारा ठीकरा पिछली सरकारों पर फोड़ दिया और विकास न होने और न करने देने की बात कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार अभी सत्ता में आई लेकिन, पहले की सरकारों ने यह ध्यान ही नहीं दिया कि विकास कैसे होना चाहिए. सभी क्षेत्रों में पानी रुकता था, मेरे घर के पास बारिश का पानी लग जाता था. मेरे पिताजी यहां से विधायक थे और वित्त मंत्री भी रहे. उनके पहले दूसरी पार्टी के विधायक ने अपने घर के पास की सड़क को ऊंचा करवा दिया. जिसकी वजह से महमूरगंज के कई इलाके नीचे हो गए और पानी लगने लगा, लेकिन बाद में पिताजी विधायक बने और मंत्री हुए तो उन्होंने इस क्षेत्र में सीवर तेल पाइपलाइन डलवाना शुरू किया नहीं तो बारिश होने के बाद 2 महीने तक इस एरिया में पानी नहीं निकलता था. उन्होंने बताया कि मेरी तरफ से भी महमूरगंज से लेकर सिगरा तक पाइप लाइन डलवाने का काम पूरा हो चुका है, जल्द ही बाकी इलाकों में भी काम पूरा हो जाएगा. पाइपलाइन डाली जा चुकी है जल्द ही इनको मेन पाइप लाइन से कनेक्ट करने का काम भी पूरा हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details